Follow us:

मध्यप्रदेश : दिसंबर में ही होगा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव, दावेदारों में शामिल हैं कई बड़े नाम

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी लंबे समय से संगठन में बदलाव कर रही है। हाल ही में जिला अध्यक्षों की घोषणा भी कर दी गई है। अब प्रदेश अध्यक्ष को लेकर भी कवायद शुरू कर दी गई है। उम्मीद की जा रही है कि दिसंबर में ही मध्य प्रदेश भाजपा को नया अध्यक्ष मिल जाएगा। वर्तमान में जबलपुर सांसद राकेश सिंह प्रदेश अध्यक्ष के पद की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। लेकिन विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद से उनपर सवाल उठ रहे थे। जिसके बाद नेतृत्व परिवर्तन की अटकलें भी शुरू हो गईं थी।

भाजपा के संगठनात्मक चुनाव की प्रक्रिया तेजी से चल रही है और प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए चुनाव भी इसी माह हो जाएगा। प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष एवं प्रदेश चुनाव सह अधिकारी विजेश लूनावत ने बताया कि पार्टी के 57 संगठनात्मक जिलों में से 33 जिला अध्यक्षों की घोषणा कर दी गयी है। ग्वालियर नगर, होशंगाबाद, सिवनी और झाबुआ जिलों में कुछ प्रक्रियाओं के चलते चुनाव होना शेष है। इसके साथ ही शेष 20 जिलों में अध्यक्षों की घोषणा शीघ्र की जाएगी। लूनावत ने बताया कि इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए चुनाव की प्रक्रिया होगी। उम्मीद है कि इसी माह के तीसरे सप्ताह तक प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए चुनाव प्रक्रिया भी पूरी हो जाएगी। इसके पहले संगठन में मंडल स्तर की चुनाव प्रक्रिया पूर्ण की गयी थी।

राज्य में पंद्रह सालों तक सत्ता में रही भाजपा को पिछले वर्ष दिसंबर में विधानसभा चुनावों में पराजय का सामना कर सत्ता गंवानी पड़ी है, हालाकि इस वर्ष मई में लोकसभा चुनाव में भाजपा को 29 में से 28 सीटों पर विजय हासिल हुयी है। इन स्थितियों के बीच ये संगठन चुनाव काफी महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं। वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह के नेतृत्व में ही विधानसभा और लोकसभा चुनाव हुए हैं। प्रदेश अध्यक्ष बनने वालों की लिस्ट काफी लंबी है। इसमें पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, प्रभात झा, प्रदेश अध्यक्ष की दौड़ में पूर्व गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह का नाम भी सामने आ रहा है, उनका नाम पूर्व सीएम शिवराज ने ही आगे बढ़ाया है। कैलाश विजयवर्गीय, नरोत्तम मिश्रा, वीडी शर्मा का नाम शामिल है।

 

Related News