Follow us:

धार में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम कल, कलेक्टर ने ली बैठक, तैयारियां पूर्ण

धार। शासन द्वारा 21 जून को पंचम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस वृहद पैमाने पर आयोजित कर मनाया जाएगा। प्रदेश के साथ ही जिले में भी योग दिवस मनाया जाएगा। जिला मुख्यालय पर भारतीय खेल प्राधिकारण परिसर में अंतराष्ट्रीय योग दिवस का सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित किया जावेगा। यह निर्णय गुरूवार को यहां कलेक्ट्रेट स्थित वीडियो कान्फेंस कक्ष में इस आयोजन की रूपरेखा के लिए कलेक्टर श्रीकांत बनोठ की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिया गया। श्री बनोठ ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर जिला, विकासखंड और ग्राम पंचायत स्तर पर सामूहिक योग कार्यक्रम का वृहद आयोजन किये जाने के निर्देश दिये। श्री बनोठ ने निर्देश दिये है कि इन कार्यक्रमो में स्कूलो, कॉलेजो के छात्रों के अलावा योग संस्थानो, एनसीसी, एनएसएस, पुलिकर्मियो, शासकीय सेवको, जनप्रतिनिधियों और आम नागरिको की सहभागिता सुनिश्चित की जाए।


कलेक्टर श्री बनोठ ने कहा कि योग कार्यक्रम सुबह 7 बजे से 8 बजे तक चलेगा। योग के लाभो और उपयोगिता के बारे में आमजन में व्यापक जागरूकता उत्पन्न किये जाने की अपेक्षा की। श्री बनोठ ने अवगत कराया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सभी सहभागीगण प्रातः 6.30 बजे कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित हो । अतिथिगणों का आगमन 6.40 बजे होगा। इसके बाद 6.42 बजे मध्यप्रदेष गान होगा। 6.45 बजे मुख्यमंत्री जी के संदेष का प्रसारण होगा और सामान्य योगाभ्यास क्रम 7 बजे से कार्यक्रम समाप्ति तक होगा। प्रस्तावित कार्यक्रम ऑल इंडिया रेडियो के माध्यम से एक साथ प्रसारित किया जावेगा। यदि भारत सरकार द्वारा इस दिन दूरदर्षन से यह फिल्म प्रसरित की जाती है तो उस फिल्म को एलसीडी पर या अन्य स्त्रोत से आयोजन स्थल पर दिखाया जाए। श्री बनोठ ने कार्यक्रम स्थल पर मंच, बिछात, पेयजल, विद्युत, साफ-सफाई व्यवस्था सहित अन्य आवष्यक व्यवस्थाएं सुनिष्चित की जाने के निर्देश दिये।


इस बैठक में सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग श्री ब्रजेश चंद पांडे, प्रभारी जिलाशिक्षा अधिकारी मंगलेश कुमार व्यास, जिला आयुश अधिकारी श्रीमती हंसा बारिया, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राजीव खुराना, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास बीएल विष्नोई, अधीक्षक यंत्री म. प्र विद्युत वितरण कम्पनी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी, नेहरू युवा केंद्र के अधिकारी,स्वास्थ्य विभाग व अन्य विभागो के अधिकारी उपस्थित थे।