Follow us:

ये घरेलू नुस्खे अपनाकर Blackheads से पाएं मिनटों में छुटकारा

(ब्यूटी): गर्मी के मौसम में महिलाओं की त्वचा को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसमें से सबसे बड़ी परेशानी ब्लैक हैड्स की होती है जो ज्यादातर नाक पर हो जाते हैं। इस वजह से नाक काला और भद्दा लगने लगता है और चेहरे की खूबसूरती खराब हो जाती है। इसके लिए मार्किट से नोज स्ट्रिप्स मिल जाते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल करने से काफी दर्द होती है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर ब्लैक हैड्स की समस्या को दूर किया जा सकता है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ आसान तरीकों के बारे में


1. बेकिंग सोडा

इसके लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 2 चम्मच पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे ब्लैक हैड्स से प्रभावित जगह पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद जब पेस्ट सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें। इससे ब्लैक हैड्स की समस्या दूर होगी।


2. दालचीनी

ब्लैक हैड्स को दूर करने के लिए दालचीनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दालचीनी पाउडर में नींबू का रस और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को कुछ देर लगाने के बाद पानी से साफ कर लें।


3. अंडा

1 अंडे के सफेद भाग में 1 चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से फैंट लें और प्रभावित जगह पर लगाकर छोड़ दें। सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से इसे साफ करें, ब्लैक हैड्स की समस्या दूर होगी।


4. ओट्स

थोड़े से ओट्स में 1 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और नाक पर लगाएं। सूखने के बाद पानी से अच्छी तरह साफ करने से ब्लैक हैड्स से छुटकारा मिलेगा।