Follow us:

UIDAI ने आधार को लेकर जारी किया नया फीचर

नई दिल्ली। भारत की विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने एक नई सुविधा लॉन्च की है जो उपयोगकर्ताओं को अपना आधार अपडेट हिस्‍ट्र्री प्राप्त करने की अनुमति देता है। अब आधार अपडेट हिस्‍ट्री को डाउनलोड किया जा सकता है और अलग-अलग सर्विसेज के लिए इसे अथॉरिटीज को दिया जा सकता है।

लोग खुद देख सकते हैं पूरी हिस्ट्री

UIDAI के सीईओ, डॉक्‍टर अजय भूषण पांडे ने कहा है कि यह एक और इनोवेटिव और बहुत काम की सुविधा है जिसके जरिए लोग यूआईडीएआई की वेबसाइट से अपने आधार अपडेट की हिस्‍ट्री देख सकते हैं और इसे अपने एड्रेस आदि के दावे के सर्पोट में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अभी हमने इसका बीटा वर्जन लॉन्‍च किया है।

ऐसे पता करें आधार अपडेट

उन्होंने बताया कि इस सुविधा का उपयोग करने के लिए आधारकार्ड धारक को यूआईडीआई की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाना होगा और Aadhaar Update History विकल्‍प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक पेज खुलेगा, जाहं आधार नंबर या वर्चुअल आईडी और सिक्‍योरिटी कैप्‍चा भरना होगा। इसके बाद यूजर को ओटीपी मिलेगा। ओटीपी डालने के बाद, यूजर को अपनी आधार अपडेट हिस्‍ट्री दिख जाएगी। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए प्रिंट का विकल्प भी दिया गया है।

अन्य जानकारी भी प्राप्‍त कर सकते हैं

UIDAI की रिर्पोट के अनुसार आधार अपडेट हिस्‍ट्री में एड्रेस और दूसरी चीजों के अपडेट की जानकारी तारीख के हिसाब से दिखती है। यह अपडेट नाम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर या एड्रेस मोबाइल या ईमेल जोड़ने या डिलीट करने से संबंधित हो सकता है।

आधार के प्रति बढ़ेगा लोगों का भरोसा

यूआईडीआई के सीईओ के अनुसार आधार अपडेट हिस्‍ट्री आने से लोगों में ज्‍यादा भरोसा बढ़ेगा क्‍योंकि लोग अपनी नौकरी, स्‍कूल एडमिशन या फिर दूसरी चीजों के लिए अपनी अपडेट हिस्‍ट्री का इस्‍तेमाल कर सकते हैं क्‍योंकि अधिकतर लोगों से उनके पिछले दो या तीन साल के एड्रेस प्रूफ की जानकारी मांगी जाती है।