Follow us:

कर्नाटक चुनाव के 5 सर्वे: जानिए, सभी सर्वे की जुबानी कांग्रेस-बीजेपी में कौन जीतेगी?

नई दिल्ली: कर्नाटक के रण में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) आमने-सामने है. सब के मन में एक ही सवाल है कि इस चुनावी लड़ाई में जनता किसे राज्य की गद्दी सौंपेगी. इसका जवाब 15 मई को मिलेगा. लेकिन इससे ठीक पहले जनता के मूड को भांपने के लिए पांच अलग-अलग सर्वे किये गये. एक को छोड़कर सभी चार सर्वे में वोटर बीजेपी या कांग्रेस किसी को भी पूर्ण बहुमत देने की मूड में नहीं है. यानि राज्य का मुख्यमंत्री वही होगा जिसे पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा की पार्टी जेडीएस चाहेगी.

 

JAIN- लोकनीति CSDS
JAIN- लोकनीति CSDS ने ओपिनियन पोल पर गौर करें तो सत्ता में आने के लिए बेताब बीजेपी को 89 से 95, सत्तारूढ़ कांग्रेस को 85 से 91, जनता दल सेक्यूलर+ को 32 से 38 और अन्य को 6 से 12 सीटें मिल सकती है. यानि 224 सदस्यों वाली कर्नाटक विधानसभा में जेडीएस किंगमेकर होगी.

 

टाइम्स नाऊ और वीएमआर सर्वे
कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर टाइम्स नाऊ और वीएमआए के सर्वे में भी दावा किया गया है कि बीजेपी-कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी. लेकिन दोनों दलों में से किसी को भी पूर्ण बहुमत मिलेगा. इस सर्वे में भी जेडीएस को 40 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है. यानि जेडीएस जिसे चाहेगी वही सत्ता की दहलीज तक पहुंचेगा. सर्वे की मानें तो राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस को 91 और बीजेपी को 89 सीटें मिल सकती है. वहीं अन्य को चार सीटें मिल सकती है. राज्य में बहुमत का आंकड़ा 113 सीटों का है.

 

इंडिया टुडे-कावेरी
इंडिया टुडे-कावेरी के सर्वे के मुताबिक भी बीजेपी, कांग्रेस या जेडीएस को बहुमत नहीं मिलता दिख रहा है. हालांकि सत्तारूढ़ कांग्रेस इस बार के चुनाव में भी बीजेपी से आगे निकलती दिख रही है. ओपिनियन पोल के मुताबिक, कांग्रेस को 90 से 101 सीट मिल सकती हैं. बीजेपी को 78 से 86 सीटें मिल सकती है. जेडीएस को 34 से 43 सीट मिलने की संभावना है.

 

 

सी-फोर
केवल सी-फोर के सर्वे में कांग्रेस को बहुमत मिलने का दावा किया गया है. यानि सिद्धारमैया लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बनेंगे. सर्वे की मानें तो कांग्रेस को राज्य में 224 सीटों में से 126 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि बीजेपी को 70 सीटें मिल सकती हैं. वहीं जेडीएस को 27 सीटें मिल सकती है.

 

कर्नाटक चुनाव 2018: राहुल गांधी क्यों जा रहे हैं मंदिर, दरगाह और लिंगायत मठ?

 

टीवी-9 और सी वोटर
टीवी-9-सी वोटर के ओपिनियन पोल में कांग्रेस को 102, बीजेपी को 96 और जेडीएस को 25 सीट मिलने का अनुमान है. इस सर्वे में भी कांग्रेस सत्ता से 11 सीट दूर है. हालांकि कर्नाटक में 12 मई को वोट डाले जाएंगे. इससे पहले राजनीतिक दल हर वह सियासी कदम उठाएगी. जिसके सहारे वह सत्ता हासिल करे. सर्वे के दावों से उलट परिणाम बदल भी सकते हैं.

 

 

फिलहाल किसे कितने सीटें
कर्नाटक में फिलहाल कांग्रेस सत्ता में है और सिद्धारमैया मुख्यमंत्री हैं. फिलहाल, 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस के 122, बीजेपी के 43, जेडीएस के 34, बीएसआरसी के तीन, केजेपी के 2, केएमपी के एक और 8 निर्दलीय विधायक हैं. एक के बाद एक राज्यों की सत्ता से बाहर होने के बाद कांग्रेस के लिए कर्नाटक जीतना काफी अहम है. वहीं बीजेपी अपनी विजयी पताका अब दक्षिण के राज्य कर्नाटक में गाड़ना चाहती है.