Follow us:

Android Q Beta 3 हुआ लॉन्च, जानिए क्या होंगे इसमें नए फीचर्स

मल्टीमीडिया डेस्क। Google I/O 2019 में कंपनी ने अपने आने वाले एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q का Beta 3 वर्जन लॉन्च कर दिया है। यह फिलहाल कुछ चुनिंदा मोबाइल फोन्स को ही मिलेगा। इसके साथ ही कंपनी ने कईं और भी घोषणाएं की हैं। इन सब में एंड्रायड फोन यूजर्स के लिए जो ज्यादा आकर्षक चीज थी वो अगला ऑपरेटिंग सिस्टम क्यू। कंपनी द्वारा इसका नया बीटा वर्जन पेश किए जाने के बाद हम आपको बताते हैं कि इसमें कौन से ऐसे फीचर्स हैं जो नए होंगे और मजेदार होने के साथ ही बड़े काम के भी होंगे।

Dark Theme

इन दिनों लगभग हर ऐप डार्क थीम पर काम कर रही है और इसे देखते हुए गूगल ने अपने अगले ऑपरेटिंग सिस्टम क्यू में बी डार्क थीम पेश की है। फोन में यह ऑप्शन आपके पुल डाउन सेटिंग में रहेगा जो होम स्क्रीन के ऊपर नजर आती है। इसके माध्यम से यूजर अपने डिस्प्ले को ब्लैक या व्हाइट कर सकते हैं। गूगल का कहना है कि फोन को डार्क थीम में रखने पर यूजर के फोन की बैटरी बचेगी। इसलिए जब भी आप बैटरी सेवर मोड सिलेक्ट करते हैं तो आपका फोन डार्क मोड में चला जाता है।

Gesture Navigation

Android Q के साथ ही नेविगेशन बार को पूरी तरह से गेस्चर के लिए रास्ता छोड़ देगी। इसका मकसद यह है कि यूजर द्वारा उपयोग किए जा रहे ऐप्स और गेम्स को पूरी स्क्रीन कैप्टर करने को मिले। अगर आप यहां से लौटना चाहें तो आपकी स्क्रीन पर कोने में ऊपर की तरफ स्वैप करना होगा इसी तरह आप होम पेज पर पहुंचना चाहते हैं तो नीचे स्वैप करना होगा।

Security Updates

Security Updates की बात करें तो इन दिनों हर कंपनी चाहे वो मोबाइल हो या ऐप मेकर, Security Updates की बात करती है। लेकिन, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने यह कंट्रोल यूजर के हाथ में दे दिया है और इसकी मदद से वो बैकग्राउंड में लॉन्च हो रही अनचाही एप्स को ब्लॉक कर सकेंगे। साथ ही ऐप ट्रैकिंग को भी लिमिटेड कर सकेंगे। नए प्राइवेसी सेक्शन के साथ एंड्रॉयड क्यू आपको आपकी एक्टिविटी कंट्रोल, लोकेशन हिस्ट्री और एड सेटिंग जैसी सुविधाएं देता है।

Smart Reply

Android Q में स्मार्ट रिप्लाई का एक नया फीचर भी होगा, जो फिलहाल जीमेल में उपलब्ध है। इस फीचर में आपको आपके द्वारा दिए गए पुराने जवाब के आधार पर विकल्प दिए जाएंगे ताकि जवाब देने में आपका वक्त जाया ना हो। यह आपको इमोजीस के विकल्प भी देगा। यह फीचर सभी मैसेजिंग एप्स में उपलब्ध कराया जाएगा।

Suggested Action

स्मार्ट रिप्लाई फीचर की तरह ही, सजेस्टेड एक्शन फीचर भी किसी भी मैसेज के जवाब में यूजर को विकल्प देगा। उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको पता भेजता है, तो Android Q आपको "ओपन मैप्स" के विकल्प के साथ सुझाव देगा। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ये दोनों सुविधाएं आपकी किसी भी जानकारी को Google को नहीं भेज रही हैं, यह केवल उस टास्क को पूरा करने के लिए आवश्यक डेटा दिखाएगी।

Foldable Smartphone Suppport

Android Q को फोल्डेबल स्मार्टफोन का सपोर्ट दिया गया है। कंपनी ने इस अपडेट में स्पिलट स्क्रीन को बेहतर किया है जिससे फोल्डेबल स्मार्टफोन को बेहतर तरह से इस्तेमाल किया जा सके। Google के मुताबिक, कंपनी फोल्डेबल डिस्प्ले को सपोर्ट करने वाली ऐप्स को बनाने के लिए डेवलपर्स को सपोर्ट करेगी। इसमें onResume और onPause फंक्शन्स भी मौजूद हैं जो मल्टी-रिज्यूम को सपोर्ट करता है। इसमें दिया गया Android Emulator मल्टी-डिस्प्ले टाइप्स को सपोर्ट करता है।

Themes

एंड्रॉइड पुलिस के मुताबिक, Android Q के डेवेलपर सेटिंग्स में थीमिंग ऑप्शन्स दिए गए हैं। इसमें यूजर्स अलग-अलग कलर का चुनाव कर सकते हैं। इसके अलावा हेडलाइन और बॉडी फॉन्ट्स भी चुन सकते हैं। इसके साथ ही आइकॉन्स की शेप भी बदल सकते हैं।