Follow us:

अब आपसे हिंदी और मराठी में भी बात करेगी Alexa , डिवाइस को मिलने वाला है नया फीचर

नई दिल्ली। मेजन के वॉयस असिस्टेंट सिस्टम एलेक्सा अब हिंदी भाषा में भी यूजर की कमांड को समझेगा। बता दें कि, अमेजन के एलेक्सा की वैश्विक टीम के लिए भारत एक उभरता हुआ बाजार है। इसको ध्यान में रखते हुए टीम अपने असिस्टेंट सिस्टम एलेक्सा को और अधिक क्षेत्रीय भाषाओं की क्षमता से लैस करने पर काम कर रही है। लॉस वेगास में चल रही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कॉन्फ्रेंस में कंपनी ने एलेक्सा डिवाइस में इस नए फीचर को जल्द ही अपडेट करने की घोषणा की है।

कंपनी का कहना है कि हम एलेक्सा में भारत की क्षेत्रिया भाषाएं समझने की क्षमताओं को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। कंपनी ने उम्मीद जताई है कि जल्द ही इसे बाजार में उतारा जाएगा। इस संबंध में एलेक्सा के उपाध्यक्ष और वैज्ञानिक रोहित प्रसाद ने कहा कि, 'हम भारतीय बाजार के लिए एलेक्सा को क्षेत्रीय भाषाओं की क्षमता से लैस कर रहे हैं, फिलहाल ये शुरुआती चरण में हैं। एलेक्सा कुछ हिंग्लिश कमांड्स को समझ सकती है, लेकिन पूरी तरह से नहीं। हम चाहते हैं कि एलेक्सा हर जगह हो और ये किसी मशीन की तरह नहीं, बल्कि सहज तरीके से बात करे।'

बताते चलें कि, अमेजन ने एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट को इको डिवाइस के साथ 2017 में भारतीय बाजार में उतारा था। इसको और भी बेहतर बनाने के लिए कंपनी लगातार इसमें बदलाव कर रही हैं। इतना ही नहीं कंपनी अब तक इसमें कई इंडियन स्पेसिफिक फीचर्स को जोड़ चुकी है। हालही में कंपनी ने घोषणा की है कि, एलेक्सा में हिंदी समेत भारत की कई स्थानीय भाषाओं को जोड़ा जाएगा। इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन के मुताबिक, अमेजन इको की भारतीय स्मार्ट स्पीकर्स बाजार में हिस्सेदारी 2018 में सबसे अधिक 59 फीसदी रही है। इसके बाद गूगल होम की हिस्सेदारी 39 फीसदी रही है।

प्रसाद ने कहा कि, भाषा की चुनौतियों को तो हम दूर कर लेंगे लेकिन संस्कृति को लेकर दिक्कतें बड़ी हैं। हम ग्राहकों को शानदार अनुभव मुहैया कराने में विश्वास रखते हैं। आने वाले दिनों में एलेक्सा हिंदी के अलावा तमिल, मराठी, कन्नड़, बांग्ला, तेलुगू और अन्य क्षेत्रीय भाषाएं भी बोलेगी।