Follow us:

Amazon ने हिंदी मे लॉन्च की वेबसाइट और ऐप, अब और आसान होगी शॉपिंग

नई दिल्ली। देश में ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है और इनमें हर तबके और उम्र के लोग शामिल हैं। ऐसे में भारतीय यूजर्स ज्यादातर हिंदी में सर्च करना पसंद करते हैं। उनकी इस बात का ध्यान रखते हुए अमेजन ने अपना हिंदी वर्जन लॉन्च किया है। इसके बाद से अब यूजर्स वेबसाइट के अलावा ऐप पर भी हिंदी में अपनी पसंद की चीज सर्च कर शॉपिंग कर सकेंगे।

अब ग्राहक अमेजन की वेबसाइट एवं ऐप पर अपने लिए हिंदी में किसी भी सामान को ऑर्डर कर सकते हैं। कंपनी का कहना है कि ग्राहकों की भाषा संबंधी असुविधा को दूर करने के लिए यह कदम उठाया गया है। यूजर्स को हिंदी वेबसाइट पर प्रॉड्क्ट संबंधी सारी जानकारियां हिंदी में मिल पाएंगी। कंपनी का कहना है कि पहली बार ग्राहक दीवाली की शॉपिंग हिंदी में करने का मजा ले सकेंगे।

अगर आप भी अमेजन ऐप का इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन में करते हैं तो आपको इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए हिंदी भाषा सिलेक्ट करनी होगी। हिंदी भाषा को चुनने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल अमेजन ऐप में ऊपर बाईं और बने मैन्यू टैब में जाना होगा। इसके बाद वहां पर आप हिंदी भाषा का चुनाव कर सकते हैं।

आपको बता दें कि फिलहाल अमेजन का हिंदी भाषा वाला फीचर टेस्टिंग मोड में है। नई सुविधा देने के लिए इसके लिए अमेजन ने अपनी टीम में भाषा विशेषज्ञों और अनुवादकों को भी शामिल किया है। हालांकि, ग्राहकों को सर्च फीचर अंग्रेजी में मिलेगा। उन्हें अपना डिलिवरी अड्रेस भी अंग्रेजी में ही लिखना होगा।

अमेजन इंडिया के कैटेगरी मैनेजमेंट के उपाध्यक्ष मनीष तिवारी ने कहा, 'हम चाहते हैं कि अमेजन पर सभी ग्राहकों को उनकी इच्छानुसार सभी प्रॉडक्ट्स मिलें, चाहे वो कोई भी भाषा बोलते हों या भारत में कहीं भी रहते हों। हमारे इस लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में साइट की हिंदी लॉन्च करके एक नया कदम है जो अगले 100 मिलियन ग्राहकों को ऑनलाइन लाने में मदद करेगा।'

अमेजन की मुख्य प्रतिद्वंदी कंपनियां फ्लिपकार्ट एवं पेटीएम मॉल फिलहाल अंग्रेजी में ही अपने यूजर्स को सर्च की सुविधा देती है। इन ऐप्स का यूजर इंटरफेस भी केवल अंग्रेजी में ही उपलब्ध है। अमेजन के इस कदम से अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों को चुनौती मिल सकती है।

 

Related News