Follow us:

लाल चौक पर 15 अगस्त के दिन झंडा फहरा सकते हैं अमित शाह, 370 हटने के बाद पहली बार कर सकते हैं जम्मू-कश्मीर का दौरा

श्रीनगर। कश्मीर से धारा 370 खत्म किए जाने के बाद गृह मंत्री अमित शाह बड़ा कदम उठाते हुए 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर श्रीनगर के लाल चौक पर तिरंगा फहरा सकते हैं। मिली जानकारी के मुताबिक अमित शाह 15 अगस्त को श्रीनगर की यात्रा कर सकते हैं। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश घोषित करने के बाद गृह मंत्री अमित शाह की जम्मू-कश्मीर में यह पहली यात्रा होगी।

हालांकि जम्मू-कश्मीर पुलिस मुख्यालय में मौजूद पुलिस अधिकारियों ने अमित शाह की श्रीनगर यात्रा को लेकर अभी कोई पुष्टि नहीं की है। लेकिन सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवल जो अभी घाटी में मौजूद हैं, 15 अगस्त के दिन लाल चौक पर मौजूद रह सकते हैं। दिल्ली में मौजूद गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि अमित शाह की श्रीनगर यात्रा संभावित है लेकिन सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उस यात्रा की तिथियों के बारे में अभी मीडिया में जानकारी नहीं दी जा सकती।

अमित शाह अगर श्रीनगर के लालचौक पर 15 अगस्त के दिन तिरंगा फहराते हैं तो यह एक ऐतिहासिक मौका होगा। मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1992 में जब वे भारतीय जनता पार्टी के नेता होता थे, उस समय वरिष्ठ भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी के साथ मिलकर श्रीनगर के लालचौक पर तिरंगा फहराया था। उस समय पाकिस्तान समर्थित कई आतंकवादी संगठनों ने तिरंगा फहराने को लेकर धमकी दी थी, लेकिन धमकियों के बावजूद नरेंद्र मोदी और मुरली मनोहर जोशी ने साहस दिखाकर तिरंगा फहराया था। 1948 में उस समय के प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने लाल चौक पर झंडा फहराया था।

 

Related News