Follow us:

Virat Kohli Birthday: बीसीसीआई और आईसीसी ने इस खास अंदाज में मनाया विराट का जन्मदिन

नई दिल्ली। Virat Kohli Birthday: भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली का आज (5 नवंबर को) जन्मदिन है। अपना 31वां जन्मदिन मना रहे विराट इस समय टीम इंडिया के साथ नहीं है लेकिन सुबह से ही उन्हें सोशल मीडिया पर जन्मदिन की बधाइयां देने वालों का तांता लग गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने विराट के इस खास दिन को अलग अंदाज में मनाते हुए इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में उनके पहले शतक का वीडियो शेयर किया।

विराट अपने इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी तक 393 मैचों में 69 शतक और 98 अर्द्धशतक लगा चुके हैं। उनके द्वारा इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक लगाने का सिलसिला 24 दिसंबर 2009 को कोलकाता में श्रीलंका में वनडे मैच में शुरू हुआ था जब उन्होंने 107 रनों की पारी खेल भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। गौतम गंभीर (150 नाबाद) और विराट के बीच तीसरे विकेट के लिए 224 रनों की साझेदारी की वजह से भारत ने 316 रनों के टारगेट को 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया था। विराट ने इसी के साथ सफल चेज में शतक लगाने के अपने क्रम की भी शुरुआत की थी। वे इस मामले में दुनिया में नंबर वन बल्लेबाज हैं।

बीसीसीआई ने यह वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'भारतीय कप्तान विराट कोहली 31 साल के हो गए, हम इस अवसर पर उनके पहले वनडे शतक को देखेंगे जहां से इस रन मशीन की शुरुआत हुई थी।' आईसीसी ने विराट कोहली को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए लिखा, 'असाधारण खिलाड़ी विराट को जन्मदिन की शुभकामनाएं।' आईसीसी ने इस ट्वीट में उनकी तीन खास उपलब्धियों का उल्लेख किया। 1. सबसे तेज 20000 इंटरनेशनल रन बनाने वाले। 2. टेस्ट कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले। 3. आईसीसी अवॉर्ड समारोह में एक साथ सभी प्रमुख खिताब हासिल करने वाले।