Follow us:

पाकिस्तानी कलाकार ने Instagram पर शेयर किया 'Divorce Card', देखकर रह जाएंगे हैरान

इस्लामाबाद। पश्चिमी देशों की तुलना में पूर्वी देशों में शादी के बंधन को ज्यादा महत्व दिया जाता रहा है। इसमें सामाजिक बाध्यताओं को भी शामिल किया गया है। दक्षिण एशियाई देशों खासकर भारत और पाकिस्तान में शादियों को लेकर जो सामाजिक परंपरा का निर्वहन किया जाता है, वह इसे और महत्वपूर्ण बना देता है। हालांकि अब शादी को लेकर चली आ रही रूढ़ीवादी परंपराएं टूटने लगीं हैं। इसी कड़ी में पाकिस्तान की एक कलाकार ने एक ऐसा Wedding Card डिजाइन किया है जिसे देखकर हैरानी होगी। इस कार्ड को महिला कलाकार ने 'Welcome to My Divorce' नाम दिया है। इसका नाम पढ़ते ही बरबस इस पर ध्यान खिंच जाता है।

Instagram पर शेयर की कार्ड की तस्वीर

यह अनूठा Wedding Card कलाकार कोमल एश (Komal Ash) द्वारा तैयार किया गया है। वैसे यह Wedding Card के बजाय 'Divorce Card' ज्यादा नजर आ रहा है। यह कार्ड सामाज के नजरिये से अलग दिखाई देता है। इस कार्ड में तलाक को लेकर जो एक Taboo है उसे उजागर किया गया है।

कलाकार कोमल कहती हैं 'मैं शादी को गंभीरता से नहीं ले सकती हूं, जो मैंने देखा है कि दुगुनी उम्र के आदमी 21 साल की लड़की से शादी करते हैं। वे शायद ही आपस में मिले होते हैं, बातचीत की होती है कि वे एक दूसरे के लिए बने हैं या नहीं। शादी करना बहुत जोखिम भरा है और खर्चीला है।'


कार्ड में लिखी है यह बात

कोमल द्वारा तैयार किए गए इस अनूठे Wedding Card में लिखा है 'Welcome to my Divorce' इस कार्ड में एक महिला की तस्वीर भी एनिमेशन के जरिये बनाई गई है। कार्ड के अन्य हिस्से में लिखा है 'Unwilling, Educated Woman marries Mediocre manchild' इसके साथ ही कार्ड में कई अन्य दिलचस्प बातें भी लिखी गईं है।

Related News