Follow us:

बजाज : 14 साल बाद इलेक्ट्रिक अवतार में चेतक की वापसी, जनवरी में होगा लॉन्च; सिंगल चार्ज पर 95km तक चलेगा

स्कूटर में स्पीड और माइलेज के लिए ईको और स्पोर्ट्स मोड मिलेंगे

कंपनी ने स्कूटर का प्रोडक्शन 25 सितंबर, 2019 को शुरू किया था

इसे प्रो-बाइकिंग नेटवर्क के जरिए सबसे पहले पुणे और बेंगलुरु में बेचा जाएगा

ऑटो डेस्क। बजाज ऑटो ने दिल्ली में एक इवेंट के दौरान अपने चेतक स्कूटर का इलेक्ट्रिक वैरिएंट पेश किया है। ये कंपनी का पहला ऑल इलेक्ट्रिक स्कूटर भी है। इस तरह से चेतक ने 14 साल बाद फिर से भारतीय बाजार में वापसी की है। कंपनी इस स्कूटर का प्रोडक्शन 25 सितंबर, 2019 को शुरू किया था। इस ऑफिशियली जनवरी 2020 में लॉन्च किया जाएगा।

सिंगल चार्ज पर 95km का माइलेज

Bajaj Chetak electric scooter

चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4kW इलेक्ट्रिक मोटर के साथ IP67 रेटेड लिथियम ऑयन बैटरी को लगाया गया है। इसे स्टैंडर्ड 5-15 amp आउटलेट से चार्ज किया जा सकेगा। हालांकि, कंपनी ने बैटरी कैपेसिटी के बारे में जानकारी नहीं दी।

स्कूटर में स्विंग्राम-माउंडेट मोटर मिलेगी, जो हाई-इफिशियंसी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की मदद से व्हील को पावर देती है। इसमें स्पीड और माइलेज के हिसाब से अलग-अलग मोड मिलेंगे। जैसे ईको मोड में सिंगल चार्ज पर ये 95 किलोमीटर तक चलेगा। वहीं, स्पोर्ट मोड में इसका माइलेज 85 किलोमीटर हो जाएगा।

कई प्रीमियम फीचर्स से होगा लैस

Bajaj Chetak electric scooter

इसमें फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, की-लेस इग्निशन जैसे कई प्रीमियम फीचर्स भी मिलेंगे। ऐप की मदद से इस स्कूटर को कनेक्ट किया जा सकेगा। जिससे कई फीचर्स को भी कंट्रोल कर पाएंगे। इसके फ्रंट में हेडलैंप्स के चारों तरफ ओवल LED स्ट्रिप लगाई है। स्कूटर को 6 कलर्स में खरीद पाएंगे।

स्कूटर में फ्रंट में सिंगल साइड ट्रेलिंग सस्पेंशन दिया है। वहीं, रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन मिलेगा। फ्रंट और रियर दोनों टायर में स्पीड कंट्रोल के लिए डिस्क ब्रेक मिलेगा। इसमें ट्यूबलेस टायर्स मिलेंगे।

1.50 लाख से कम होगी कीमत

इवेंट में बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने स्कूटर की कीमत का खुलासा नहीं किया, लेकिन उन्होंने बताया कि इसकी कीमत 1.50 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होगी। चेतक इलेक्ट्रिक की कीमत प्रतिस्पर्धी होगी। कंपनी इसे सबसे पहले पुणे और बेंगलुरु में रोल आउट करेगी। इसे प्रो-बाइकिंग नेटवर्क के जरिए बेचा जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय बाजार में इसका मुकाबला अथर 450 और ओकिनावा प्रेज से होगा।

 


 


 

Related News