Follow us:

Numerology : अपने मूलांक से जानिये कैसा रहेगा नया साल, पढ़ें 2020 का विस्‍तृत राशिफल

वर्ष 2020 का मूलांक 4 होगा। स्वामी होगा राहु (यूरेनस)। यह वर्ष विस्तार की संभावना लिए होगा लेकिन इसमें खर्च भी बढ़े रहेंगे! जाने-माने अंकशास्‍त्री Sanjay B. Jumaani संजय बी जुमानी बता रहे हैं कि यह साल कैसा रहेगा। पढ़ें यह विशेष प्रस्‍तुति।

इस नए वर्ष में परंपरा से अलग रास्तों पर चलने के बारे में सोचें। मौलिकता पर जोर दें क्योंकि उन्हीं से सफलताएं मिलेंगी लेकिन किसी भी तरह के विवादों से दूर रहें। यह वर्ष भी मेहमान की तरह तेजी से आएगा और चला जाएगा लेकिन यह जब जाएगा तो सिर्फ साल नहीं बदलेगा बल्कि एक पूरा दशक ही बदल जाएगा।

ऐसा रहेगा नया वर्ष

मूलांक-1 (सूर्य)

- जिनका जन्म किसी भी महीने की 1,10,19 और 28 तारीख को हुआ।

--------

आपके लिए सौभाग्यशाली वर्ष रहेगा क्योंकि 1 (सूर्य) और 4 (यूरेनस) को जोड़ीदार ग्रह का अंक कहा जाता है। सूर्य और यूरेनस दोनों ही अपने गुणधर्मों में एक जैसे हैं। यह बताता है कि कार्यस्थल पर जिस तरक्की का लंबे समय से इंतजार था वह अब प्राप्त होगी।

जो लोग महत्वपूर्ण स्थिति में हैं वे इस वर्ष अच्छा प्रदर्शन करेंगे खासकर तब जबकि आप अपने अनोखे विचारों को अमल में लाएंगे। ज्यादा सतर्क और सावधान रहकर आगे बढ़ते हुए आप लक्ष्यों को हासिल नहीं कर पाएंगे। यह बेहतर अवसर है जबकि आप दूसरे करियर की तरफ छलांग लगाएं। यह सुनियोजित बदलाव होगा।

आप अध्यात्म से जुड़े रह सकते हैं जिससे आप असफलता के समय में भी उत्साह बनाए रखेंगे। आगे बढ़ते हुए असफलताओं से हमारा सामना होता ही है और ऐसे में हौसला बनाए रखना बहुत जरूरी है। स्टूडेंट्‌स इस तरह की चीजों से जुड़कर अपनी ऊर्जा को बनाए रख सकते हैं।

इनके साथ सौभाग्य की साझेदारी- बिल गेट्‌स, मुकेश अंबानी, अनुष्का शर्मा, ऐश्वर्या राय बच्चन, लता मंगेशकर और ऋतिक रोशन।---------

मूलांक - 2 (चंद्रमा)

- वे जातक जो किसी भी माह की 2,11, 20 और 29 तारीख को जन्मे हैं।

आपके लिए नया वर्ष संतुष्टिदायक और सामान्य रहेगा क्योंकि 2 (चंद्रमा) और 4 (यूरेनस) के बीच अच्छा संबंध है। यहां तक कि 2020 में दो बार आने वाला 2 अंक आपके पक्ष में काम करेगा और आप बिना दूसरों पर निर्भर रहे अपना काम करेंगे। लेकिन अगर आप दूसरों के साथ की अपेक्षा रखते हैं तो आपको निराशा हाथ लग सकती है।

अंक ज्योतिष के लिहाज से 2020 (4) बहुत अच्छा नजर नहीं आ रहा है। यही कारण है कि आप इसे कहीं भी पूरा न लिखते हुए '20 ही लिखें और इस तरह आप '2' अंक के साथ अपने भाग्यशाली नंबर से जुड़ जाएंगे।

दूसरों के मामले में दखल देने से बचें क्योंकि बिना किसी वजह आप पर आरोप लग सकते हैं या आपको निशाना बनाया जा सकता है। चूंकि आप संवेदनशील व्यक्ति हैं तो इस तरह के मामलों से दूर ही रहें।

रोमांटिक जीवन में आपको अपने साथी से बर्ताव करते हुए अधिक संवेदनशील, धैर्यवान और शांत रहने की जरूरत होगी। मानसिक व्यग्रता के कारण आपके रिश्तों पर बुरा प्रभाव हो सकता है।

रचनात्मक क्षेत्रों में प्रगति रहेगीऔर इन क्षेत्रों में कार्यरत लोग अपनी योग्यता से इस वर्ष पर प्रभाव डालेंगे।

इनके साथ सौभाग्य की साझेदारी- अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, टाइगर श्रॉफ, सहवाग, संजय दत्त और अजय देवगन।

-----

मूलांक - 3 (बृहस्पति)

- वे जातक जो किसी भी महीने की 3, 12, 21 और 30 तारीख को जन्मे हैं।

भले ही इस वर्ष का अंक 4 हो लेकिन यह आपके अंक के साथ नहीं जुड़ रहा है। नए वर्ष में आपके पास पैसे पर्याप्त रहेंगे। यह वर्ष काम करके देखने और सीखने का रहेगा इसलिए जोखिम उठाने से दूर रहें।

इस वर्ष आप कर्म के महत्व को जानेंगे, मानसिक स्थायीत्व के बारे में सीखेंगे और धैर्य और प्रेम के भी नए अर्थ आपके सामने खुलेंगे। अगर आप अपने ईगो को नियंत्रण में कर लें और दूसरों की बातों को ध्यान से सुनें तो यह आपके पक्ष में ही जाएगी। इससे आपको समाज में प्रतिष्ठा हासिल होगी। इसलिए बदलाव करते हुए याद रखें कि दूसरों के नजरिए से चीजों को देखने से भी आपको कुछ नुकसान नहीं होता है। आशय यही है कि दूसरों के नजरिए को भी महत्व दें।

खुद को ठीक से अभिव्यक्त करें और जिन्हें आप प्रेम करते हैं उनके सामने प्रेम का इजहार करने से न चूकें। अभिव्यक्ति का अपना महत्व है।

अपने श्वसन तंत्र यानी नाक, छाती, फेफ़डों का विशेष ध्यान रखें। धूल वाली जगहों और ठंडी चीजों से बचकर रहें।

इनके साथ सौभाग्य की साझेदारी- रजनीकांत, वॉरेन बफे, रानी मुखर्जी, गोविंदा और आदित्य चोपड़ा।

---

मूलांक - 4 (यूरेनस)

वे जातक जो किसी भी माह की 4, 13, 22 और 31 को जन्मे हैं।

2020 का वर्ष इस अंक वालों के साथ प्रमुखता से जुड़ता है। इस तरह प्रतिष्ठा हासिल करने वाला वर्ष है। जो लोग विवाह का इंतजार कर रहे हैं वे इस वर्ष विवाह के बंधन में बंधेंगे या उनका संबंध पक्का हो जाएगा।

अपनी अलग सोच के साथ आप जो काम करेंगे उससे दूसरों की नजर में प्रतिष्ठा और प्रेम पाएंगे। इस बात से अलग, आपको अपने आयडियाज अधिक विचार और बुद्धिमानी के साथ लागू करना होंगे। अपने जिद्दी स्वभाव के कारण आप कुछ लड़ाइयां पैदा कर सकते हैं जो भावनात्मक रूप से और वित्तीय रूप से नुकसान पहुंचाएंगी।

दूसरों के साथ विचारों का साम्य बनाकर काम कीजिए, लेकिन याद रखें कि इसमें आप अपने अनोखे आयडियाज को खत्म न करें भले ही लोग आपके बारे में कुछ भी कहें।

निजी और कामकाजीजिंदगी में बहुत सतर्क होकर आगे बढ़ें क्योंकि यह आपके लिए संवेदनशील जोन है।

हमेशा प्रयोग करना और नए क्षेत्र में जाना ठीक नहीं होता है इसे याद रखें।

आपकी कुशाग्र बुद्धि आपके लिए चमत्कार कर सकती है।

श्वास को लेकर सावधान रहें और उसके अभ्यास भी कर सकते हैं। इसी तरह पैरों का भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

इनके साथ सौभाग्य की साझेदारी -बराक ओबामा, अमित शाह, प्रिती जिंटा, किशोर कुमार, तब्बू और जूही चावला।

----

मूलांक - 5 (बुध)

वे जातक जिनका जन्म किसी भी माह की 5, 14 और 23 तारीख को हुआ है।

बुध ग्रह के जातकों में अनुकूलन की गजब की क्षमता पाई जाती है। आप सभी राशि के जातकों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं और इस वर्ष के अंक 4 के जातकों के साथ भी। आपने जो भी क्षेत्र चुन रखा है उसी में निरंतरता के साथ काम कीजिए और किसी भी दूसरे क्षेत्र में जाने के बारे में बहुत न सोचिए।

आवेश में आकर निर्णय न लीजिए। जल्दबाजी में अक्सर ही गड़बड़ियां होती हैं।

अगर आपने कोई निर्णय कर लिया है तो फिर अपने मस्तिष्क को भटकने से रोकें और जो काम आपने शुरू कर दिया है उसे खत्मकिए बिना दूसरे काम को हाथ में न लें। सधे कदमों और धैर्य के साथ आप उनको जीत सकते हैं जिनके साथ आपके विचार नहीं मिलते। उनसे दूरी बनाने के बजाय उन्हें जीतना ज्यादा बेहतर है।

जो लोग किसी रिश्ते में हैं उन्हें धीमी गति से आगे बढ़ना चाहिए और किसी भी तरह के त्वरित विवाद से बचना चाहिए। विवाद आप पर बुरा असर डालते हैं और आपकी चिंता को बढ़ा सकते हैं।

इस वर्ष आप जो भी बोएंगे उसकी फसल अगले वर्ष में काटेंगे। अगला वर्ष 2021 यानी 5 अंक आपके जन्म अंक से मेल खाता होगा।

इनके साथ सौभाग्य की साझेदारी - आमिर खान, विराट कोहली, शिखर धवन, अभिषेक बच्चन, हिमेश रेशमिया, विधु विनोद चोपड़ा और काजोल।

-------

मूलांक - 6 (शुक्र)

वे जातक जो किसी भी माह की 6, 15, और 24 तारीख को जन्मे हैं।

आप तड़क-भड़क और ग्लैमर के प्रति आकर्षित हो सकते हैं और चूंकि शुक्र आपको लग्जरी का आस्वाद देता है तो आपके आयडियाज भी महंगे हो सकते हैं। किसी भी चीज में ज्यादा शामिल होने से बचें।

आपके पास कुछ शुभचिंतक और प्रियजन हैं लेकिन ये लोग खुलकर अपनी बात नहीं कहते हैं या आपकी अपेक्षा के अनुरूपआपको राय नहीं देते हैं और इससे आपको निराशा होती है। अगर आप भावनात्मक रूप से संतुष्टिदायक वर्ष की अपेक्षा रखते हैं तो हमेशा भावुकता में निर्णय न लें।

धैर्य और दृढ़ता के साथ आप अपने काम को ठीक ढंग से कर पाएंगे। लोगों के साथ घुल-मिल जाने की आपकी योग्यता आपको नेटवर्किंग और पीआर बढ़ाने में खासी मदद करेगी।

जो लोग अपने करियर से निराश हैं या नई नौकरी की तलाश में हैं उन्हें इस बात के लिए शुक्रगुजार होना चाहिए कि उनके हाथ में कोई नौकरी तो है। बहुत सारे लोग वैश्विक मंदी की मार झेल रहे हैं।

महंगी दावतें, जंक फूड और मीठे से दूरी रखें। किसी भी व्यक्ति की सेहत का अंदाजा इससे लगता है कि वह लिफ्ट पर ही निर्भर है या सीढ़ियों का उपयोग भी करता है।

इनके साथ सौभाग्य की साझेदारी- रणवीर सिंह, संजय लीला भंसाली, सचिन, अनिल कपूर, एआर रहमान, राकेश रोशन, सुभाष घई और सानिया मिर्जा।

---

अंक - 7 (नेप्च्यून)

वे जातक जिनका जन्म किसी भी माह की 7, 16 और 25 तारीख को हुआ है।

अगर आप अपनी भावनाओं को संभालना सीख लें तो यह वर्ष आपके लिए वापसी का वर्ष साबित हो सकता है।वित्तीय मामलों में अगर आप व्यावहारिकता के साथ चलेंगे तो ही आपके लिए बेहतर होगा।

काम और निजी जिंदगी को मिक्स मत दीजिए और दोनों को बहुत खूबसूरती से एकदूसरे से अलग रखिए। अपनी भावनाओं को नियंत्रित रखिए और चीजों में कुछ नयापन जोड़ने का हमेशा प्रयास कीजिए।

दुनिया ने आपके साथ ठीक नहीं किया है इस बात का अफसोस करने के बजाय बीती चीजों को भूल जाइए। कोशिश कीजिए और खुद को हर समय व्यस्त रखिए। योग, प्राणायाम जैसी वैकल्पिक चिकित्सा विधि आपको मानसिक शांति पाने में मदद करेगी।

नकारात्मक विचारों को बाहर कीजिए और सकारात्मक ढंग से आगे बढ़िए। सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि अपने मन की बात सुनिए।

इनके साथ सौभाग्य की साझेदारी- एमएस धोनी, शाहिद कपूर, कैटरीना, एकता कपूर, करन जौहर और सैफ अली खान।

-----

मूलांक -8 (शनि)

वे जातक जिनका जन्म किसी भी माह की 8, 17 और 26 तारीख को हुआ हो।

4 (यूरेनस) और 8 (शनि) एक विपरीत युग्म हो जाते हैं। ऐसे में किसी भी तरह की अनुमान लगाने वाली और गेम्बलिंग से दूर रहें।

अगर आप धैर्य नहीं रख पाएंगे तो रिश्तों में खटास आ जाएगीइसलिए विनम्र रहें और स्वार्थी बिलकुल न बनें। अच्छी चीजें होने में अपना समय लेती हैं तो उन्हें उनका वक्त दें।

जो लोग घर या नौकरी बदलने का विचार कर रहे हैं उन्हें सभी कागजी कार्यवाही बहुत जांचकर करना चाहिए और देखभालकर ही आगे बढ़ना चाहिए।

विभिन्न विषयों में आपकी जानकारी आपके 2020 को सुरक्षित बनाएगी और यह एक तरह से आपके लिए एक अतिरिक्त सुरक्षा होगी। यह न भूलें कि समय बहुत तेजी से बीतता है इसलिए अपनी सफलता का जश्न मनाएं और असफलताओं में भी मुस्कुराने के मौके ढूंढ लें।

अच्छी खबर यह है कि 2021 (5) और 2022 (6) आपके लिए श्रेष्ठ वर्ष साबित होंगे इसलिए उनके लिए पूरी तैयारी रखें कि आप अगले वर्षों में कुछ अच्छा कर पाएं।

इनके साथ सौभाग्य की साझेदारी- नरेंद्र मोदी, डॉ. मनमोहन सिंह, शिल्पा शेट्टी, सौरव गांगुली, आशा भोंसले और जॉन अब्राहम।

--

अंक - 9 (मंगल)

वे लोग जिनका जन्म किसी भी माह की 9, 18 या 27 तारीख को हुआ है।

चीजों को आजमाएं और नतीजों के आधार पर खुद को बदलने को तैयार रहें। आपको अपनी सहनशीलता और धैर्य को बढ़ाने के बारे में भी सोचना होगा।

कार्यस्थल व परिवार में दूसरे आपके इरादों का गलत मतलब निकाल सकते हैं और इस वर्ष कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं होगा जिसे आप ठीक न कर सकें।

दूसरी तरफ, लोगों का चेहरा देखकर उनके बारे में कोई भी आकलन मत कीजिए, इसके बजाय सही निर्णय करने में पूरा समय लीजिए। जल्दबाजी में गड़बड़ी की आशंका रहती है और इस बात को पूरे वर्ष गुरु मंत्र की तरह याद रखें।

इस पूरे ही वर्ष नकारात्मकता के लिए आपके जीवन में कोई जगह नहीं होना चाहिए, खासकर दिमाग में कोई भी नकारात्मक विचार न लाएं। अपनी दृढ़ता और पक्के इरादे के जरिए आप जीत का रास्ता तलाश सकते हैं।

इनके साथ सौभाग्य की साझेदारी- सलमान खान, अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा, सोनम आहूजा और खली।