Follow us:

RSS के सरकार्यवाह बनने के बाद बोले भैय्या जी- अयोध्या में ही बनेगा मंदिर

नई दिल्ली। आरएसएस के सरकार्यवाह भैय्या जी जोशी ने कहा कि राममंदिर अयोध्या में ही बनेगा, इस पर आम सहमति बनाना मुश्किल है। लेकिन उत्तर प्रदेश के अयोध्या में ही राम मंदिर का निर्माण होगा, इसके अलावा और कुछ नहीं। भैय्या जी जोशी ने किसानों के मुद्दे पर भी पत्रकारों से बातचीत की।

राम मंदिर पर आम सहमति बनाना मुश्किल
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का चौथी बार सहकार्यवाह चुने जाने के बाद भैय्या जी जोशी ने रविवार को प्रेस वार्ता करते हुए राम मंदिर पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने मंदिर के मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि राम मंदिर अयोध्या में ही बनेगा और वह उसी जगह बनेगा। जहां पहले था, वहां कुछ और नहीं बन सकता है। भैय्या जी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद अयोध्या में मंदिर निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा। राम मंदिर पर आम सहमति बन पाना मुश्किल है। लेकिन उन्होंने राम मंदिर पर हो रहे प्रयासों की सराहना की।

किसानों को मिले उचित मूल्य
भैय्या जी जोशी ने कहा कि किसानों की समस्या को संवेदनशीलता से समझना और उसका व्यवहारिक हल ढूंढना चाहिए। इसके लिए कृषि नीति में बदलाव की जरूरत है और सरकार को किसानों के उत्पाद का उचित मूल्य मिले। जोशी ने आगे कहा कि इसमें कुछ बाधाएं आ सकती हैं। उन्होंने कहा कि सरकार कोई भी हो, किसानों को के प्रति संवेदनशील होना चाहिए।

लिंगायत मुद्दे पर भी बोले भैय्या जी जोशी
कर्नाटक में उठे लिंगायत के मुद्दे पर बोलते हुए जोशी ने कहा कि हम इसको स्वीकार नहीं करते। भारत में संप्रदाय अलग हो सकते हैं। जिनको हमने स्वीकार किया है। भैय्या जी ने कहा कि भारत में निर्माण हुए सभी पंथ और संप्रदाय की मूलभूत बातें सम्माननीय हैं। जिनके आधार पर ऊपर के भेदभाव को दूर करना चाहिए।

दरअसल, भैय्या जी जोशी को चौथी बार लगातार सरकार्यवाह चुना गया है। आरएसएस ने अगले वर्ष होने वाले आम चुनाव को देखते हुए बदलाव को तरहीज नहीं दी। उन्हें अगले तीन साल के लिए फिर से सरकार्यवाह की जिम्मेदारी दी गई है।

Related News