Follow us:

BHIM ऐप यूज करने वालों के लिए खुशखबरी, लोगों को मिलेगा कैशबैक

नई दिल्ली। BHIM ऐप यूज करने वालों के लिए केंद्र कैशबैक की शुरूआत करने जा रही है। 14 अप्रैल बाबा साहेब अंबेडकर जयंती से इसकी शुरूआत हो जाएगी। केंद्र सरकार ने इसके लिए बजट में 900 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा BHIM ऐप का इस्तेमाल करें।

फिलहाल मोबाइल वॉलेट जैसे कि पेटीएम, तेज, फोनपे का प्रयोग करने वाले यूजर को प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर कैशबैक मिलता है। जिसमें यह राशि 25 रुपये से शुरू होकर 300 रुपये तर होती है। जिसके चलते लोग इन कंपनियों के ऐप का अधिक से अधिक प्रयोग करते हैं। वहीं भीम ऐप का इस्तेमाल करने वालों को इस प्रकार का कोई फायदा नहीं होता है।

2016 में पीएम मोदी ने की थी शुरूआत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी के बाद दिसंबर 2016 में BHIM ऐप की शुरूआत की थी। शुरूआत में BHIM ऐप का प्रयोग अधिकतर लोगों नेै किया और अगस्त 2017 में इसका प्रयोग लगभग 41 फीसदी हो गया था। लेकिन फरवरी 2018 में यह गिरकर करीब 6 फीसदी रह गया है।

व्यापारियों को होगा फायदा
केंद्र ने व्यापारियों के लिए 10 हजार तक के ट्रांजेस्शन पर मिलने वाले इंसेटिव को बढ़ाकर 0.50 फीसदी कर दिया है। इससे पहले यह 0.25 फीसदी था। वहीं पहली बार BHIM ऐप का इस्तेमाल करने वालों के लिए 100 रुपये के ट्रांजेक्शन पर 51 रुपये का कैशबैक मिलेगा। इसके बाद 20 यूनिक ट्रांजेक्शन पर 25 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन मिलेंगे। बता दें कि 26-50 ट्रांजेक्शन पर 100 रुपये और 51-100 ट्रांजेक्शन करने पर 200 रुपये का कैशबैक मिलेगा।

ऐसे करना होगा इस्तेमाल
1. गूगल प्ले स्टोर से NPCI डेवलपर्स वाला भीम एप डाउनलोड कर इंस्टॉल करें।

2. यहां आपको भाषा का चुनाव करना होगा।

3. इसके बाद वेरिफिकेशन के लिए फोन नंबर एंटर करें।

4. वेरिफिकेशन होने के बाद पासवर्ड सेट करें और फिर अपने बैंक का चुनाव करें। आपको बता दें कि इस बैंक को 30 बैंक सपोर्ट करते हैं।

5. अगर आपके पास यूपीआई नंबर है तो ये मोबाइल नंबर से जानकारी ले लेगा और अगर नहीं है तो आप क्रिएट कर सकते हैं।

6. आपके मोबाइल नंबर के साथ जो भी अकाउंट एड होगा, उसे यह एप डिटेक्ट कर लेगा और आपकी स्क्रीन पर आपकी अकाउंट डिटेल आएंगी। इसपर आपको क्लिक करना होगा।

7. क्लिक करने के बाद आपको UPI पिन सेट करना होगा। इसके लिए आपको अपने डेबिट कार्ड के आखिरी 6 डिजिट और एक्सपाइरी डेट डालनी होगी।

8. इसके बाद आपका UPI पिन जनरेट हो जाएगा।

9. इसके बाद आप मेन मेन्यू में जाएं। यहां तीन ऑप्शन सेंड, रिक्वेस्ट, स्कैन एंड पे मिलेंगे।

10. पैसे भेजन के लिए रिसीवर का यूपीआई नंबर डालें, अमाउंट डालें, बाद कोई भी रिमार्क डालें।

11. इसके बाद अपना यूपीआई पिन डालें और रिक्वेस्ट बैलेंस पर क्लिक करें