Follow us:

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर 12 बजे से BJP संसदीय बोर्ड की बैठक, अमित शाह पहुंचे

नई दिल्ली। राष्ट्रपति उम्मीदवार की माथापच्ची के बीच आज दिल्ली में बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक होने वाली है. ये बैठक दोपहर 12 बजे से शुरू होगी. बैठक में राष्ट्रपति उम्मीदवार पर फैसला होने की संभावना जताई जा रही है. राष्ट्रपति चुनाव पर अमित शाह ने तीन केंद्रीय मंत्रियों राजनाथ सिंह, वैंकेया नायडू और अरुण जेटली की कमेटी बनाई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी प्रमुख अमित शाह इस बैठक में शिरकत करेंगे. अमित शाह थोड़ी ही देर पहले इस बैठक में शामिल होने के लिए पहुंचे हैं.

यह बात अभी स्पष्ट नहीं है कि बोर्ड अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा आज करेगा या नहीं. दरअसल पार्टी के एक नेता ने कहा है कि पार्टी इस घोषणा के लिए शाह को अधिकृत कर सकती है. बोर्ड के सदस्यों को सहयोगी और विपक्षी दलों के साथ किए गए पार्टी की तीन सदस्यीय समिति के विचार विमर्श के बारे में अवगत कराया जाएगा.

 

कल उद्धव से मिले अमित शाह

कल बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस के साथ शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से मुलाकात की थी. कहा जा रहा है कि अमित शाह और उद्धव ठाकरे की ये मुलाकात राष्ट्रपति चुनाव को लेकर हुई है. बता दे कि शिवसेना ने राष्ट्रपति पद के लिए पहले आरएसएस प्रमुक मोहन भागवत का नाम आगे बढ़ाया था. जब मोहन भागवत ने खुद को रेस से बाहर बताया तो शिवसेना ने हरित क्रांति के जनत एसएम स्वामिनाथन का नाम आगे बढ़ाया था.

बीजेपी की कमेटी ने की विपक्ष के नेताओं से मुलाकात
राष्ट्रपति चुनाव पर अमित शाह ने तीन केंद्रीय मंत्रियों राजनाथ सिंह, वैंकेया नायडू और अरुण जेटली की कमेटी बनाई है जो अलग अलग दलों के नेताओं से मिलकर उम्मीदवार को लेकर चर्चा कर रही है. ये कमेटी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी, डी राजा, मुलायम सिंह यादव, नरेश अग्रवाल, लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी समेत कई नेताओं से मुलाकात कर चुकी है.

एनडीए की ओर से राष्ट्रपति की रेस में कौन कौन से नाम चल रहे हैं

केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री थावरचंद गहलोतझारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मूकेंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडूआरएसएस प्रमुख मोहन भागवतबीजेपी सांसद पूर्व केंद्रीय मंत्री हुकुमदेव नारायण यादवलोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन

यूपीए की ओर से राष्ट्रपति की रेस में

एनीसीपी अध्यक्ष शरद पवारपूर्व स्पीकर मीरा कुमारपूर्व राज्यपाल गोपाल कृष्ण गांधीजे डीयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव


राष्ट्रपति पद का चुनाव 17 जुलाई को होने वाला है. अगर जरूरत पड़ी तो वोटों की गिनती 20 जुलाई को होगी. राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए नामांकन का पर्चा दाखिल करने की आखिरी तारीख 28 जून है. उम्मीदवार अपना नाम एक जुलाई तक वापस ले सकते हैं.