Follow us:

SBI ने कैश विड्रॉल की लिमिड करेगा आधी, अब 1 दिन में निकलेंगे सिर्फ 20000 रुपए

नई दिल्ली। त्‍योहारी सीजन से ठीक पहले देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने ग्राहकों को झटका दिया है। बैंक एटीएम से प्रति दिन विड्रॉल की सीमा में बड़ी कटौती करने जा रहा है। एक अंग्रेजी समाचार पत्र में छपी खबर के अनुसार अब एसबीआई के एटीमएम से एक दिन में 20000 रुपए ही निकाल सकेंगे। पहले यह लिमिट 40000 रुपए थी। खबर के मुताबिक विड्रॉल पर यह लिमिट 31 अक्‍टूबर से लागू होगी।

अंग्रेजी अखबार इकोनोमिक टाइम्‍स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक एसबीआई ने अपनी सभी शाखाओं में आदेश भेजा है। जिसमें कहा गया है कि एटीएम लेनदेन में बढ़ती धोखाधड़ी की घटनाओं और कैशलैस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए बैंक ने यह कदम उठान का निर्णय लिया है। बैंक के अनुसार 'क्‍लासिक' और 'माएस्‍ट्रो' प्लैटफॉर्म पर जारी डेबिट कार्ड से निकासी सीमा को घटाया गया है।

आपको बता दें कि त्‍यौहारों के दौरान कैश का लेनदेने बढ़ जाता है। इस साल दिवाली नवंबर की शुरुआत में है। वहीं कैश विड्रॉल लिमिट घटने से त्‍योहारों के दौरान कैश की किल्‍लत का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि बैंक का मानना है कि एटीएम से अमूमन लोग छोटी राशि विड्रॉल करते हैं। ऐसे में इस कटौती का लोगों पर कम असर पड़ेगा, वहीं बड़े फ्रॉड रोकने में जरूर मदद मिलेगी।