Follow us:

WhatsApp में ग्रुप कॉलिंग इस नए बटन से होगी आसान

नई दिल्ली। व्हाट्सऐप अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स लाता रहता है। हाल ही में व्हाट्सऐप ने ग्रुप कॉलिंग फीचर पेश किया था लेकिन यह परफेक्ट नहीं था। कई सारे मेंबर्स के साथ कॉल करने की यह क्षमता आसान नहीं है और यह लंबा समय लेता है। ग्रुप कॉलिंग को स्मूथ बनाने के लिए आपको पहले एक फ्रेंड को फोन करना होता है और फिर अन्य मेंबर्स को जोड़ना होता है।

व्हाट्सऐप अब अपने इस ग्रुप कॉलिंग फीचर को इम्प्रूव करने के लिए नया 'Group Call' बटन ग्रुप चैट्स में जोड़ने पर काम कर रहा है। यह आपको तुरंत ग्रुप के तीन मेंबर्स के साथ चैट करने की सुविधा देता है।

व्हाट्सऐप के पहले के वर्जन में ऐसा लचीलापन नहीं था। आपको पहले एक फ्रेंड को नॉर्मल कॉल करना होता था और रिस्पॉन्स मिलने के बाद दूसरे मेंबर्स को एड करना होता था। नए फीचर से आप सीधे ग्रुप कॉल शुरू कर सकते थे, वह भी वॉइस या वीडियो के जरिए।

व्हाट्सऐप का ये नया फीचर WABetaInfo द्वारा सपोर्ट किया गया है। WABetaInfo के मुताबिक ये फीचर फिलहाल आईओएस बीटा वर्जन पर टेस्ट किया जा रहा है। इस फीचर को कंपनी व्हाट्सएप के बीटा वर्जन 2.18.110.17 पर टेस्ट कर रही है। बता दें कि ग्रुप कॉलिंग का ये बदलाव अभी केवल आईफोन यूजर्स के लिए ही उपलब्ध होगा।

टेस्ट फ्लाइट के जरिए लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल करने पर इस फीचर को देखा जा सकता है, जिसमें आपको ग्रुप चैट में एक नया बटन दिखाई देगा, जो वीडियो कॉलिंग के लिए दिया गया है। इस बटन पर क्लिक करने पर यूजर्स के सामने एक नई शीट खुल जाएगी। जहां से यूजर अधिकत्म तीन लोगों को सिलेक्ट करके ग्रुप कॉलिंग कर सकता है। WABetaInfo के मुताबिक, उन ही यूजर्स को ग्रुप कॉल पर जोड़ सकते हैं, जिनका नंबर उनकी कॉन्टेक्ट लिस्ट हो। ग्रुप के जिन सदस्यों का नंबर आपने अपनी फोन में सेव नहीं किया होगा, आप उन्हें कॉल नहीं कर सकते हैं। चूंकि ग्रुप कॉलिंग की लिमिट चार लोगों तक ही सीमित है इसलिए आप सिर्फ तीन लोगों को ही सिलेक्ट कर सकते हैं।