Follow us:

RBI ने ऑफिसर ग्रेड बी के 127 पदों पर निकाली वैकेंसी

नई दिल्ली। बैंकिंग क्षेत्र में रोजगार का बेहतर अवसर सामने आया है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ऑफिसर ग्रेड बी के 127 पदों के लिए अधिसूचना जारी की है। आवेदक को परीक्षा और साक्षात्कार दोनों देना होंगे।

आवेदक का 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। परीक्षा में शामिल होने की न्यूनतम उम्र 21 और अधिकतम 30 वर्ष है।

इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 23 जुलाई है।

तीन चरणों से गुजरना होगा आवेदकों को परीक्षा के तीन चरणों से गुजरना होगा। पहला चरण 16 अगस्त को होगा। इसमें ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। दो घंटे के इस पेपर में इंग्लिश, रीजनिंग, जनरल एप्टीट्‌यूड और गणित के प्रश्न पूछे जाएंगे। यह 200 अंकों का होगा। इसमें सफल होने वालों को ही दूसरे चरण में शामिल होने का मौका मिलेगा। दूसरे

चरण की परीक्षा 7 सितंबर को होगी।

विषय विशेषज्ञ डॉ.जयंतीलाल भंडारी के अनुसार दूसरे चरण की परीक्षा दो भागों में होगी। पहले भाग में ऑब्जेक्टिव बेस्ड सवाल होंगे। इसमें वित्तीय प्रबंधन, फाइनेंशियल एनालिसिस, भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्था, सामाजिक परिवर्तन संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके दूसरे भाग में इंग्लिश का पेपर होगा, जो वर्णात्मक होगा। दूसरे चरण की परीक्षा 300 अंकों की होगी। इसमें पहले पेपर के कुल अंक 200 और दूसरे पेपर के कुल अंक 100 होंगे। दूसरे चरण की परीक्षा साढ़े चार घंटे की होगी, इसमें अंग्रेजी के पेपर के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा।

इन दोनों परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद आवेदक को साक्षात्कार से गुजरना होगा। यह 50 अंकों का होगा। दूसरे चरण और साक्षात्कार के अंकों के योग के आधार पर ही पद के लिए चयन होगा।