Follow us:

CBSE: फरवरी में होगी बोर्ड परीक्षा, अगले हफ्ते जारी होगी डेटशीट

नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने अगले साल होने वाले बोर्ड एग्जाम के लिए एक अहम एलान किया है. बुधवार को बोर्ड की ओर से जारी बयान के मुताबिक, सीबीएसई ने अगले साल फरवरी के महीने में 10वीं और 12वीं की परीक्षा करवाने का फैसला किया है. साथ ही सीबीएसई ने यह भी फैसला किया है कि स्किल एजुकेशन (वोकेशनल) से जुड़े विषय की परीक्षा भी फरवरी के तीसरे हफ्ते में ही आयोजित करेगा. बोर्ड एग्जाम के लिए पूरी डेटशीट अगले हफ्ते में सीबीएसई की ओर से जारी की जाएगी.

कोर्ट के आदेश के बाद सीबीएसई का फैसला

बोर्ड ने यह फैसला हाई कोर्ट के आदेश के बाद लिया है. दरअसल, हाई कोर्ट ने सीबीएसई और दिल्ली यूनिवर्सिटी को आदेश जारी कर कहा है कि बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट और री वेलुवेशन के परिणाम को यूनिवर्सिटी की कट ऑफ लिस्ट में शामिल किया जाए. इसका मतलब ये है कि सीबीएससी को दिल्ली यूनिवर्सिटी की एडमिशन प्रक्रिया से पहले बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित करने होंगे. वहीं रि वेलुवेशन की प्रक्रिया भी यूनिवर्सिटी की कट ऑफ लिस्ट आने से पहले जारी करना होगा. कोर्ट के इस आदेश के बाद मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी यूनिवर्सिटी और बोर्ड से कहा है कि कोर्ट के फैसले को अनिवार्य रूप से लागू करें.

री वेलुवेशन की तारीख भी पिछले साल के मुकाबले थोड़ा पहले

40 वोकेशनल सब्जेक्ट्स के अलावा, बोर्ड फरवरी में टाइपोग्राफी और कंप्यूटर एप्लीकेशन (अंग्रेजी), वेब एप्लीकेशन, ग्राफिक्स, ऑफिस कम्युनिकेशन के लिए परीक्षा आयोजित करेगा क्योंकि इन सब्जेक्ट्स में बड़े प्रैक्टिकल कंपोनेंट्स और शॉर्ट थ्योरी पेपर्स हैं. मीडिया रिलीज में बोर्ड ने बताया है कि स्टूडेंट्स देश के अलग-अलग यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकें इसको ध्यान में रखते हुए री वेलुवेशन की तारीख भी पिछले साल के मुकाबले थोड़ा पहले जारी किया जा सकता है. बता दें कि पिछले साल सीबीएसई ने मार्च-अप्रैल के महीनें में बोर्ड एग्जाम आयोजित किया था।