Follow us:

CBSE ने बदला 12वीं कक्षा के इंग्लिश का पेपर, अब पहले से कम होंगे सवाल

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं के अंग्रेजी के प्रश्नपत्र के पैटर्न में बदलाव किए हैं। बोर्ड ने इंग्लिश कोर के पेपर में सवालों की संख्या घटा दी है, साथ ही सवालों और अंकों का वर्गीकरण भी बदल दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रीडिंग सेक्शन में भी बदलाव किया गया है। सब्जेक्ट एक्सपर्ट और CBSE की सिलेबस कमिटी की बैठक में काफी सोच-विचार के बाद 2018-19 से नया पैटर्न लागू करने के लिए कुल 4 बदलाव किए गए हैं।

बदलावों की बात करें तो पहला बदलाव प्रश्नों की संख्या को लेकर किया गया है। अभी तक पेपर में जहां 40 सवाल पूछे जाते थे, वहीं अब इनकी संख्या घटकर 35 रह गई है। हालांकि प्रश्नपत्र अभी भी 100 नंबर का ही होगा। वहीं, दूसरे बदलाव के तहत सेक्शन ए में रीडिंग पैसेज की संख्या घटाकर तीन से दो कर दी गई है। एक पैसेज 800-900 शब्दों के होंगे। पहले तीन में से 2 पैसेज 1100-1200 शब्द और एक पैसेज 400-500 शब्द का होता था।

तीसरे बदलाव के तहत सवालों का वर्गीकरण भी बदल दिया गया है। अब ये सवाल दो पैसेज में बंटे होंगे। पैसेज एक में तीन तरह के सवाल पूछे जाएंगे। अब एक-एक नंबर के पांच बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, पहले इनकी संख्या छह होती थी। चौथे और अंतिम बदलाव के तहत सेक्शन ए से अब 30 नंबर के 19 सवाल पूछे जाएंगे। अभी तक पेपर में 30 नंबर के 20 सवाल होते थे। इन बदलावों के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जा सकते हैं।