Follow us:

शहीद जवानों के परिजनों और कर्ज में डूबे 200 किसानों की मदद करेंगे अमिताभ

मुंबई। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन जहां एक ओर कर्ज में डूबे किसानों की सहायता के लिए आगे आए हैं, वहीं देश के प्रति फर्ज का निर्वाह करते हुए जान कुर्बान करने वाले शहीद जवानों के परिवारों के लिए भी उन्होंने मदद का हाथ आगे बढ़ाया है।

मुंबई में केबीसी 10 की लांचिंग के मौके पर अमिताभ बच्चन ने बताया कि 1.50 करोड़ रुपये खर्च कर कर्ज में डूबे 200 किसान परिवारों के बकाए का भुगतान किया जाएगा। इसी प्रकार शहीद जवानों के 44 परिवारों के बीच 1 करोड़ की राशि वितरित की जाएगी।

सदी के महानायक का कहना था, 'सरकार की ओर से 44 शहीद परिवारों की लिस्ट मिली है, जिनके लिए हम 112 डिमांड ड्राफ्ट तैयार कर रहे हैं।'

उन्होंने बताया कि शहीद परिवारों के बीच आर्थिक मदद का वितरण सरकारी सिस्टम के हिसाब से किया जाएगा। इसके अनुसार, मदद राशि का 60 प्रतिश्त पत्नी को दिया जाता है, जबकि 20 प्रतिश्त मां को और बाकी 20 प्रतिश्त पिता को दिया जाता है।

बिग बी ने कहा, 'हम इसी सिस्टम को ध्यान में रखते हुए ड्राफ्ट तैयार करा रहे हैं।' कर्ज में डूबे किसानों को लेकर अमिताभ बच्चन ने कहा कि किसानों द्वारा कर्ज न अदा कर पाने की वजह से आत्महत्या करने की खबरों से वे व्यथित हो जाते हैं।

उन्होंने याद किया कि कई सालों पहले वे विजाग में शूटिंग कर रहे थे, तो उन्होंने खबरें पढ़ीं कि 15,000, 20,000 और 30,000 की कर्ज राशि न चुका पाने की वजह से किसानों ने आत्महत्याएं की हैं। अमिताभ बच्चन का कहना था कि मुंबई लौटकर उन्होंने 40-50 ऐसे परिवारों की उस समय मदद की थी।

सुपरस्टार ने कहा, '200 किसान परिवारों का कर्ज उतारने के लिए मैं 1.50 करोड़ की राशि दे रहा हूं।' अमिताभ बच्चन के मुताबिक, 'कर्ज पीड़ित किसानों की ये सूची मुझे अपने बैंक से मिली है, जिसके बाद मैंने इन किसान परिवारों की मदद करने का फैसला किया।'