Follow us:

IPL 2019 Qualifier 2 : चेन्नई आठवीं बार IPL फाइनल में, अब मुकाबला मुंबई से

विशाखापत्तनम। गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद फॉफ डु प्लेसिस (50) और शेन वॉटसन (50) के अर्द्धशतकों से चेन्नई सुपर किंग्स ने शुक्रवार को आईपीएल 2019 के दूसरे क्वालीफायर में दिल्ली कैपिटल्स को 6 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। दिल्ली को 9 विकेट पर 147 रनों पर रोकने के बाद चेन्नई ने 6 गेंद शेष रहते 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया। चेन्नई ने आठवीं बार आईपीएल फाइनल में प्रवेश किया, जहां रविवार को हैदराबाद में उसका मुकाबला मुंबई इंडियंस से होगा।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे चेन्नई को प्लेसिस और वॉटसन ने तेज शुरुआत दिलाई। प्लेसिस ने अक्षर पटेल की गेंद पर 1 रन लेकर फिफ्टी पूरी की। वे 37 गेंदों में 7 चौकों और 1 छक्के की मदद से फिफ्टी तक पहुंचे। ट्रेंट बोल्ट ने चेन्नई को पहला झटका दिया जब उन्होंने प्लेसिस को किमो पॉल के हाथों डीप स्क्वेयर लेग पर झिलवाया। प्लेसिस ने 50 रन बनाए और पहले विकेट के लिए वॉटसन के साथ 81 रन जोड़े। वॉटसन ने किमो पॉल की गेंद पर छक्का लगाकर फिफ्टी पूरी की। वे 31 गेंदों में 3 चौकों और 4 छक्कों की मदद से फिफ्टी तक पहुंचे। वे 50 रन बनाने के बाद मिश्रा की गेंद पर बोल्ट को कैच थमा बैठे। सुरेश रैना असफल रहे और 11 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर बोल्ड हुए। महेंद्रसिंह धोनी 9 रन बनाकर ईशांत शर्मा के शिकार बने। अंबाती रायुडू 20 नाबाद और ड्वेन ब्रावो 4 नाबाद ने जीत की औपचारिकताएं पूरी की।

चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दीपक चाहर ने दिल्ली को पहला झटका दिया जब उन्होंने पृथ्वी शॉ (5) को एलबीडब्ल्यू किया। अपील के बावजूद अंपायर ने आउट नहीं दिया था जिसके बाद चेन्नई ने रिव्यू लिया और फैसला उनके पक्ष में गया। दिल्ली को पहला झटका 21 के स्कोर पर लगा। हरभजन ने दिल्ली को करारा झटका दिया जब उन्होंने शिखर धवन को विकेटकीपर धोनी के हाथों झिलवाया।

View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

IndianPremierLeague

@IPL
Innings Break!@ChennaiIPL restrict #DC to a total of 147/9 https://www.iplt20.com/match/2019/59 #CSKvDC

677
9:18 PM - May 10, 2019
104 people are talking about this
Twitter Ads info and privacy
धवन ने 18 रन बनाए और दिल्ली ने दूसरा विकेट 37 के स्कोर पर गंवाया। दिल्ली सुखद स्थिति की तरफ बढ़ता दिख रहा था लेकिन रवींद्र जडेजा ने कोलिन मुनरो को डीप स्क्वेयर लेग पर ड्वेन ब्रावो के हाथों झिलवाया। उन्होंने 27 रन बनाए और दिल्ली को 57 रनों पर तीसरा झटका लगा। दिल्ली की उम्मीदें अब कप्तान श्रेयस अय्यर पर टिक गई थी लेकिन वे इमरान ताहिर की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में पाइंट पर सुरेश रैना को कैच थमा बैठे।

 

अक्षर पटेल 3 रन बनाकर ड्वेन ब्रावो की गेंद पर थर्डमैन पर इमरान ताहिर को कैच थमा बैठे। दिल्ली की आधी टीम 80 रनों के अंदर पैवेलियन में लौट गई। दिल्ली की हालत उस समय और खराब हो गई जब भज्जी ने शेर्फीन रदरफोर्ड (10) को शॉर्ट थर्डमैन पर शेन वॉटसन के हाथों झिलवाया। दिल्ली को 102 रनों पर छठा झटका लगा। ड्वेन ब्रावो ने शानदार यॉर्कर पर किमो पॉल (3) के डंडे बिखेर दिए। दीपक चाहर ने रिषभ पंत को ड्वेन ब्रावो के हाथों झिलवाकर दिल्ली को करारा झटका दिया। पंत ने 25 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के की मदद से 38 रन बनाए। ईशांत शर्मा 3 गेंदों में 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 10 और अमित मिश्रा 6 रन बनाकर नाबाद रहे। चेन्नई की तरफ से ड्वेन ब्रावो ने 19 रनों पर 2 विकेट लिए। रवींद्र जडेजा, हरभजन सिंह और दीपक चाहर को भी 2-2 विकेट मिले।

चेन्नई ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव कर मुरली विजय की जगह शार्दुल ठाकुर को शामिल किया। दिल्ली ने टीम में कोई बदलाव नहीं किया।

Embedded video

IndianPremierLeague

@IPL
The @ChennaiIPL win the toss and elect to bowl first against the @DelhiCapitals.#CSKvDC

2,644
7:04 PM - May 10, 2019
254 people are talking about this
Twitter Ads info and privacy
चेन्नई को पहले क्वालीफायर में अपने घर में मुंबई इंडियंस के हाथों हार झेलनी पड़ी थी और तीन बार की चैंपियन टीम चेन्नई जीत की राह पर लौटने को बेताब रहेगी। दिल्ली कैपिटल्स ने एलिमिनेटर मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को हराया था और दिल्ली की टीम चेन्नई को हराकर पहली बार फाइनल में पहुंचकर इतिहास रचना चाहेगी।

सीएसके टीम प्रबंधन चाहेगा कि ओपनर्स उन्हें इस मैच में शानदार शुरुआत दिलाए। सुरेश रैना से भी टीम को बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी। धोनी अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं लेकिन दिल्ली के खिलाफ उसे बड़ा स्कोर बनाना होगा। चेन्नई के स्पिनर्स ने पिछले मैच में दिल्ली की पारी को 99 रनों पर समेटा था और धोनी चाहेंगे कि उनके गेंदबाज इस प्रदर्शन को दोहराए।

चेन्नई और दिल्ली के बीच अभी तक हुए मुकाबलों की बात की जाए तो चेन्नई का पलड़ा भारी रहा है। इनके बीच हुए 20 मैचों में से चेन्नई 14 बार जीतने में सफल रहा जबकि दिल्ली 6 मैच ही जीत पाया है। चेन्नई एकमात्र ऐसी टीम रही जिसने इस सत्र में दिल्ली को दोनों मैचों में हराया।

टीमें - चेन्नई सुपर किंग्स : शेन वॉटसन, फॉफ डु प्लेसिस, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, महेंद्रसिंह धोनी (कप्तान), रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, हरभजन सिंह, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, इमरान ताहिर।

दिल्ली कैपिटल्स : पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), रिषभ पंत, कोलिन मुनरो, शेर्फीन रदरफोर्ड, अक्षर पटेल, किमो पॉल, अमित मिश्रा, ट्रेंट बोल्ट, ईशांत शर्मा।