Follow us:

मोबाइल की कॉन्टेक्ट लिस्ट में शामिल नहीं नंबर, तो ऐसे भेजे WhatsApp मैसेज

नई दिल्ली। स्मार्टफोन यूज करने वाला लगभग हर कोई जानता है कि व्हाट्स ऐप किस उद्देश्य के साथ काम करता है। इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्स ऐप का आपके कॉन्टेक्स को मैसेज भेजना इसका मुख्य काम है। लेकिन कई लोगों को लगता है कि किसी को व्हाट्स ऐप मैसेज भेजना है तो उसका नंबर आपके कॉन्टेक्ट लिस्ट में होना जरूरी है। यानी नंबर को पहले सेव करना जरूरी है लेकिन ऐसा नहीं है। इसके लिए आपके कॉन्टेक्ट में नंबर सेव होने की बाध्यता नहीं है।  व्हाट्स ऐप में एक फीचर है 'click to chat' जो कि यूजर्स को किसी के साथ चैट शुरू करने की अनुमति देता है, भवे ही उसके फोन के एड्रेस बुक में नंबर सेव न हो। हालांकि जिस व्यक्ति से आप चैट करना चाहते हैं उसका नंबर पता होना जरूरी है। ये केवल एक ही व्यक्ति के साथ चैट के लिए काम करेगा, ग्रुप चैट के लिए यह संभव नहीं।  व्हाट्स ऐप आपको एक लिंक क्रिएट करने देता है जो कि यूजर को उनके साथ चैट शुरू करने की अनुमति देता है। लिंक क्रिएट करने के लिए, https://api.whatsapp.com/send?phone= यूज करें और इंटरनेशन फॉर्मेट में व्यक्ति का पूरा फोन नंबर इंसर्ट करें। इसमें कोई भी जीरो, ब्रेकेट्स या डैश नहीं आना चाहिए। उदाहरण के लिए:  

सही: https://api.whatsapp.com/send?phone=15551234567  

गलत: https://api.whatsapp.com/send?phone=+001-(555)1234567  

लिंक को क्लिक करने के बाद, चैट अपने आप खुल जाएगा। ये 'Click to Chat' फोन और व्हाट्स ऐप वेब दोनों के साथ काम करता है।

ये भी है बड़े काम की

व्हाट्स ऐप ने अपने सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर नया फीचर जोड़ा है। अब व्हाट्स ऐप पर चैटिंग करने के लिए इस ऐप को ओपन करना जरूरी नहीं होगा। जानिए इसी बारे में -

व्हाट्स ऐप ने नया डोमेन रजिस्टर करवाया है, जिसका नाम है ‘wa.me’। यह api.whatsapp.com के शॉर्ट लिंक के रूप में काम करता है। इस फीचर का यूज करने से पहले WhatsApp को वर्जन 2.18.138 से अपडेट करना होगा।

WhatsApp अपडेट करने के बाद यूजर्स को https://wa.me/(फोन नंबर) टाइप करना होगा। यह फोन नंबर उस शख्स को होगा, जिसके साथ सीधी चैटिंग करना चाहते हैं। यूआरएल अपने आप चैट विंडो पर ले जाएगा। यहां मैसेजिंग को चालू करते ही यूआरएल में दर्ज नंबर के साथ चैटिंग कर सकेंगे।

यदि यूजर कोई ऐसा मोबाइल नंबर दर्ज करता है जो व्हाट्सएप पर रजिस्टर नहीं है, तो यूआरएल मैसेज देगा “phone number shared via url is invalid” यानी यूआरएल के माध्यम से शेयर किया गया नंबर अमान्य है।

अब डिलीट फाइल्स को दोबारा कर सकेंगे डाउनलोड

व्हाट्स ऐप ने हाल ही में एक और सुविधा दी थी। वो थी - डिलीट की जा चुकी फाइल को दोबारा डाउनलोड करने की। मतलब यह कि अगर आपने डाउनलोड की हुई फाइल को डिलीट कर दिया है, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

व्हाट्स ऐप जल्द ही यूजर्स को डिलीट की हुई फाइल्स को सर्वर से दोबारा डाउनलोड करने की सुविधा देगा। इससे पहले जब यूजर किसी भी फाइल को डाउनलोड करते थे, तब व्हाट्सएप उस फाइल को अपने सर्वर से डिलीट कर देता था। लेकिन अब जब आप अपने फाइल को डाउनलोड भी करेंगे तो व्हाट्सएप इसे अपने सर्वर से डिलीट नहीं करेगा। इसके चलते यूजर डिलीट की हुई फाइल को वापस से सर्वर पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे।