Follow us:

SC ने रद्द किया NGT का फैसला, अब अमरनाथ गुफा में गूंजेगा महादेव का जयकारा

नई दिल्ली। अमरनाथ यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशी की खबर है। अब अमरनाथ गुफा में कोई भी श्रद्धालु अब हिम शिवलिंग के सामने खड़ा होकर जयकारा लगा सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने आज एनजीटी का फैसले को रद्द करते हुए अमरनाथ गुफा में जयकारा लगाने का आदेश दे दिया है।

एनजीटी ने लगाई थी रोक
आपको बता दें कि एनजीटी ने अमरनाथ गुफा श्राइन की पर्यावरण-संवेदनशीलता को बनाए रखने के लिए इसे मौन क्षेत्र घोषित किया था और प्रवेश बिंदु से आगे धार्मिक रस्मों पर रोक लगा दी थी। पीठ ने पहले कहा था कि अमरनाथ गुफा मंदिर के आसपास के इलाके को च्च्मौन क्षेत्र घोषित करने से बर्फीले तूफान को रोकने और क्षेत्र के पारिस्थितिकी तंत्र को बनाए रखने में मदद मिलेगी। अमरनाथ गुफा मंदिर को हिंदुओं के बड़े पवित्र स्थलों में से एक माना जाता है। साल में ज्यादातर समय यह गुफा बर्फ से ढकी रहती है। केवल गर्मी में कुछ ही दिन के लिए यहां बर्फ नहीं होती और तब इसे श्रद्धालुओं के लिए खोला जाता है।

जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा
आने वाली 28 जून से अमरनाथ यात्रा शुरू हो रही है। इसके लिए लोग अब समूह रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने 30 मई घोषित की है। यह रजिस्ट्रेशन कराने के लिए यात्रा फॉर्म भरकर रजिस्टर्ड डाक से भेजने होंगे। बता दें कि इस साल अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू हो कर 26 अगस्त को समाप्त होगी।

Related News