Follow us:

INDvsENG : विराट दूसरे टी20 में इस अफगानी खिलाड़ी का रिकॉर्ड तोड़ने उतरेंगे

भारत के कप्तान विराट कोहली जब शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच के लिए कार्डिफ में मैदान में उतरेंगे तो उनकी निगाहें अफगानी क्रिकेटर के रिकॉर्ड को तोड़ने पर टिकी रहेगी। विराट ने मैनचेस्टर में पहले टी20 मैच में विश्व रिकॉर्ड बनाया था और वे दूसरे मैच में भी यह खास उपलब्धि हासिल करने के लिए पूरी ताकत लगाएंगे।

विराट को यह रिकॉर्ड बनाने के लिए इस मैच में 6 चौके लगाने होंगे। वे अभी तक अंतरराष्ट्रीय टी20 करियर में 60 मैचों में 211 चौके लगा चुके हैं। वे अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने के मामले में अफगानिस्तान के मोहम्मद शहजाद से पीछे रहते हुए तीसरे क्रम पर है। श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान शीर्ष पर कायम है।

अफगानिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मो. शहजाद 63 टी20 मैचों में 216 चौके लगा चुके हैं। विराट को उन्हें पीछे छोड़ने के लिए छह चौके और लगाने होंगे और वे इस खास सूची में दूसरे क्रम पर आ जाएंगे। इस सूची में दिलशान 80 मैचों में 223 चौके लगाकर पहले क्रम पर हैं।

विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में पहले टी20 मैच में 20 रन बनाए थे और वे इसी दौरान अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 2000 रन बनाने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज बने थे। उनके अब 60 मैचों में 49.07की औसत से 2012 रन हो चुके हैं। वैसे वे अभी तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस फॉर्मेट में शतक नहीं लगा पाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 90 रन है जो उन्होंने 26 जनवरी 2016 को एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था।

छक्के लगाने में गेल और गप्टिल टॉप पर : यदि अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में छक्के लगाने की बात की जाए तो सिक्सर किंग क्रिस गेल शीर्ष पर है। वैसे गेल यहां अकेले नहीं है, न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल भी उनके साथ संयुक्त रूप से नंबर वन बने हुए हैं। गेल ने जहां 56 मैचों में 103 छक्के जड़े हैं, वहीं गप्टिल भी 75 मैचों में 103 छक्के लगा चुके हैं।