Follow us:

Youtube पर अपलोड किया वीडियो, डेढ़ करोड़ व्यूज पर मिलने थे 3 करोड़ रुपए, फिर गया पानी, जानिए कैसे

Youtube पर आजकल हर कोई अपने वीडियो अपलोड कर रहा है, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि कॉपीराइट की सही जानकारी नहीं होने से सारी कमाई पानी हो सकती है। उत्तर प्रदेश के बरेली में आदित्य शर्मा के साथ ऐसा ही हुआ है। उन्होंने एक हरियाणवी गाने पर डांस किया और वीडियो को Youtube पर अपलोड किया। एक ही महीने में करीब 1.5 करोड़ व्यूज मिल गए। इतने व्यूज पर Youtube से करीब 3 करोड़ रुपए मिलते हैं, लेकिन आदित्य के हाथ एक रुपया भी नहीं लगा, क्योंकि गाना तैयार करने वाली कंपनी ने कॉपीराइट क्लेम कर दिया। पढ़िए बरेली से हिमांशु मिश्र की पूरी रिपोर्ट -

आदित्य ने हरियाणवी गाने 'बहू काले की... ' पर डांस किया था। Youtube पर जारी वीडियो में वे इस गाने पर डांस सिखाते नजर आ रहे हैं। अब आदित्य का कहना है कि Youtube पर यह वीडियो वायरल हो गया और लोग इसे देखने लगे तो 'बहू काले की... ' डीजे रीमिक्स गाना तैयार करने वाली कंपनी ने कॉपीराइट क्लेम कर दिया। डेढ़ करोड़ से Youtube व्यूज से उन्हें जो 3 करोड़ मिलने थे, वो डीजे कंपनी ने ले लिए।

बता दें, आदित्य शर्मा ने पिछले साल सितंबर में ही Youtube पर अपना चैनल एंटरटेनर आदि शर्मा बनाया था। इस पर पांच माह में ही डेढ़ लाख से अधिक फॉलोअर्स बन गए। अब तक उन्होंने कुल 14 वीडियो Youtube पर डाले हैं, जिसे 15 करोड़ से अधिक लोग देख चुके हैं।

खास बात यह भी रही कि वीडियो पर करोड़ों व्यू आने पर Youtube ने आदित्य को ट्राफी देकर सम्मानित किया। सोमवार को ही आदित्य के घर पर यू ट्यूब की तरफ से यह ट्रॉफी आई है। आदित्य के पिता अजय कुमार शर्मा इलेक्ट्रिशियन और मां विजय लक्ष्मी गृहणी हैं। आदित्य ने बताया, उन्हें शुरू से डांस करना पसंद था। पहले टीवी देखकर और फिर मोबाइल पर Youtube के सहारे डांस सीखा। आदित्य का चयन देश के मशहूर कोरियोग्राफर श्यामक डावर की एकेडमी में हुआ है।