Follow us:

दिल्ली में LG ने तीन IAS अफसरों का किया तबादला, केजरीवाल के आदेश पर 2 इंजीनियर निलंबित

नई दिल्ली। दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) ने तीन आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया है। इससे अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी सरकार के साथ उनका टकराव फिर से बढ़ सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में एलजी के अधिकार को भूमि, पुलिस और सार्वजनिक व्यवस्था तक सीमित कर दिया था। उसके बाद यह घटना हुई है।

उपराज्यपाल के आदेश के मुताबिक सौम्या गुप्ता की जगह संजय गोयल को शिक्षा विभाग का निदेशक बनाया गया है। इसी तरह दक्षिण दिल्ली नगर निगम के उपायुक्त चंचल यादव को एलजी का विशेष सचिव बनाया गया है। वसंतकुमार एन को विशेष आयुक्त (व्यापार और कर) बनाने की घोषणा की गई है। दिल्ली के डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया ने फैसले की आलोचना की।

वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आदेश पर लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के दो इंजीनियरों को मंगलवार को निलंबित कर दिया गया। केजरीवाल ने यह कदम नालों की गाद सही तरीके से साफ न करवाए जाने पर उठाया। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यहां संवाददाताओं से कहा कि एक इंजीनियर और एक जूनियर इंजीनियर को पीडब्ल्यूडी ने निलंबित कर दिया है।

केजरीवाल ने सोमवार को निरीक्षण में पाया था कि जिन नालों के बारे में बताया गया था कि गाद साफ कर दी गई है, वे अभी भी गाद से भरे हुए थे। इसके बाद केजरीवाल ने यह कहते हुए संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया कि जनस्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों पर किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

केजरीवाल ने दक्षिणी दिल्ली के अंबेडकर नगर इलाके में तीन स्थानों पर नालों की गाद सफाई का निरीक्षण किया और पीडब्ल्यूडी की तरफ से सौंपी गई आधिकरिक रपट और जमीनी हकीकत में अंतर पाया।

उन्होंने कहा, "कागज पर उन्होंने (अधिकारी) कहा है कि गाद सफाई का काम पूरा हो गया है, लेकिन यह पूरी तरह झूठा है। मैंने पीडब्ल्यूडी सचिव को जिम्मेदार अधिकारियों को शाम तक निलंबित करने का निर्देश दिया है।"

Related News