Follow us:

Rohit Sharma और Shikhar Dhawan की जोड़ी के पास वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मौका

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज मुंबई में तीन इंटरनेशनल वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा। भारत के सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी Rohit Sharma और Shikhar Dhawan के पास इस मैच में खास वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मौका रहेगा। इंटरनेशनल वनडे में किसी भी एक देश के खिलाफ सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारियों का रिकॉर्ड अपने नाम करने के इरादे से Rohit Sharma और Shikhar Dhawan की जोड़ी मैदान में उतरेगी।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सोमवार को संकेत दिए थे कि टीम इंडिया इस मैच में अपने तीन नियमित ओपनर्स Rohit Sharma, Shikhar Dhawan और केएल राहुल के साथ मैदान में उतर सकती है। वनडे में Rohit Sharam और Shikhar Dhawan ने टीम इंडिया को कई बार यादगार शुरुआत दिलाई है, इसके चलते मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में तो पारी की शुरुआत का दायित्व दोनों सीनियर बल्लेबाजों को ही मिलेगा।

इंटनरेशनल वनडे क्रिकेट में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारियां करने का रिकॉर्ड अभी भारत के Rohit Sharma और Shikhar Dhawan तथा वेस्टइंडीज के गार्डन ग्रीनिज और डेसमंड हेंस की जोड़ी के नाम दर्ज है। इन दोनों जोड़ियों ने एक-एक टीम के खिलाफ 6-6 शतकीय साझेदारियां की है। Rohit Sharma और Shikhar Dhawan ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 22 पारियों के दौरान यह काम किया है। उन्होंने इस दौरान 1273 रन जोड़े हैं। दूसरी तरफ ग्रीनिज और हेंस की जोड़ी ने भारत के खिलाफ 22 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने इस दौरान 1407 रन जोड़े थे।

ODI में एक टीम के खिलाफ एक जोड़ी की सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारियां

Rohit Sharma-Shikhar Dhawan वि. ऑस्ट्रेलिया 6 शतकीय साझेदारियां

गार्डन ग्रीनिज-डेसमंड हेंस वि. भारत 6 शतकीय साझेदारियां

महेंद्रसिंह धोनी-युवराज सिंह वि. पाकिस्तान 5 शतकीय साझेदारियां

तिलकरत्ने दिलशान-कुमार संगकारा वि. न्यूजीलैंड 5 शतकीय साझेदारियां

सौरव गांगुली-सचिन तेंडुलकर वि. दक्षिण अफ्रीका 5 शतकीय साझेदारियां

महेला जयवर्धने-कुमार संगकारा वि. भारत 5 शतकीय साझेदारियां