Follow us:

धार में खेल प्राधिकरण में संचालित केंटिन पर खाद्य और औषधि विभाग का छापा, ठेकेदार का लाईसेंस नहीं, सामग्री के सैंपल भी लिए

धार। ग्राम जेतपुरा में स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण में संचालित केंटिन में खिलाड़ियों के भोजन के लिए अमानक खाद्य सामग्री का उपयोग किया जा रहा था, इसकी शिकायत मिलने पर खाद्य और औषधि विभाग अधिकारी शुक्रवार को मौके पर पहुंचे। विभाग के संजीव कुमार मिश्रा ने मौके पर जाकर वस्तुस्थिति देखी। चैकिंग के दौरान खाद्य सामग्री खुली हुई पाई, तथा बटर, तेल सहित कई वस्तुएं ऐसी मिली जिनके पैकेट पर कंपनी के लाईसेंस का उल्लेख ही नहीं था। यहां पर रोटियों के लिए आटा भी पूर्व से गुथा हुआ रखा गया था। जिसके बाद अधिकारी ने तेल, बटर, आटा सहित अन्य सामग्रियों के सेंपल लिए गए हैं। नमूनों को जांच के लिए लैब में भेजने की बात कही है। केंटिन संचालन के लिए खाद्य एवं औषधि विभाग से केर्ट्स का लाईसेंस जारी होता है। भारतीय खेल प्राधिकरण में ओम केर्ट्स का ठेका है। यह फर्म भोपाल से संबंधित है। इस फर्म का लाईसेंस भी नहीं है। कार्रवाई के दौरान केंटिन में साफ-सफाई भी नहीं पाई गई। भोजन बनाने की सामग्री खुली हुई रखी हुई थी। खेल प्राधिकरण में राज्य स्तरीय खिलाड़ी खेल गतिविधियों को सिखने के लिए आते हैं। यहां पर होस्टल व्यवस्था भी है जहां पर खिलाड़ियों को भोजन भी दिया जाता है। यहां से राष्ट्रीय प्रतियोगिता में शामिल होने वाले खिलाड़ी तैयार किए जाते हैं। ऐसे में इस प्रकर के गुणवत्ता विहिन खाना खाने के बाद खिलाडी प्रतिभाशाली शायद ही बन पाएंगे। इस और अब जिले के जनप्रतिनिधियों को भी देखना जरुरी हो गया है। 

संजीव कुमार मिश्रा ने चर्चा में बताया कि लाईसेंस मौके पर एजेंसी का नहीं पाया गया है, साथ ही टमाटर व आटा काफी पुराना रखा हुआ था। तेल भी अच्छी क्वालीटि का नहीं था। जिसके बाद सैंपल लेकर आगे कार्रवाई के लिए भेजा जा रहा है, साथ ही मौके पर पंचनामा भी बनाया गया है। 

Related News