Follow us:

धार में जिला निर्वाचन अधिकारी व्यवस्थाओं की समीक्षा, शत्-प्रतिशत मतदान केन्द्रों में सभी आवश्यक व्यवस्थाओं का कार्य पूर्ण करने के दिए निर्देश

धार। लोकसभा निर्वाचन-2019 के लिए 19 मई को होने वाले मतदान के लिए जिले में स्थापित मतदान केन्द्रों पर व्यवस्थाओं की प्रगति की समीक्षा के लिए अधिकारियों की बैठक बुधवार को यहाॅं जिला पंचायत सभाकक्ष में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सिंह की अध्यक्षता में हुई। श्री सिंह ने इस बैठक में विधानसभावार, तहसीलवार, जनपद पंचायत क्षेत्रवार, नगरीय क्षेत्रवार, मतदान केन्द्रों पर की गई व्यवस्थाओं जैसे छाया, पानी, बिजली, दो दरवाजे, पंखे, कूलर, दिव्यांगों के लिए रेम्प, व्हीलचेयर व अन्य आवष्यक व्यवस्थाओं की प्रगति की सघन समीक्षा की। समीक्षा के दौरान बताया गया कि जिले में सभी मतदान केन्द्रों पर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप सभी आवश्‍यक व्यवस्थाएं शत प्रतिशत मतदान केन्द्रों पर पूर्ण कर ली गई है। श्री सिंह ने आदर्श मतदान केन्द्रों तथा उनमें की गई आवश्‍यक व्यवस्थाओं की समीक्षा की और आवश्‍्यक निर्देश दिए। उन्होने सभी मतदान केन्द्रों में आंचल कक्ष की व्यवस्था तथा झूला घर की व्यवस्था की भी विस्तार से समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश  दिए है कि वे आयोग के निर्देशों के अनुसार व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। 

श्री सिंह ने सहायक रिटर्निंग आॅफिसरों को निर्देश दिए है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में स्थापित मतदान केन्द्रों में 19 मई को प्रातः 6 बजे माॅकपोल का कार्य षुरू करने के लिए मतदान दलों को निर्देि‍शित करेंं। श्री सिंह ने कहा कि 2 से कम पोलिंग एजेन्ट की उपस्थिति में 15 मिनट प्रतीक्षा के बाद माॅकपोल सुबह 6.15 बजे प्रारम्भ किया जाएं। श्री सिंह ने बीएलओ द्वारा वोटर गाईड तथा मतदाता पर्ची के वितरण कार्य की भी समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंंने इस बैठक में विधानसभा स्तर पर मतदान दलों को सामग्री वितरण के लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त की और सहायक रिटर्निंग आॅफिसरों को निर्देश दिए कि वे सामग्री वितरण के लिए पर्याप्त काउन्टर की व्यवस्थाएं की जाएं तथा इस दौरान आवश्यक व्यवस्थाएं भी सुनिि‍श्चित करेंं। उन्होंंने विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के प्रतिशत में वृद्धि करने के लिए स्वीप गतिविधियों की समीक्षा की तथा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में मतदाताओं में जागृति लाने के लिए स्वीप गतिविधियां और बढ़ाई जाएं। 

श्री सिंह ने सहायक रिटर्निंग आॅफिसरों को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों पर मध्यप्रदेष पष्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के सहायक यंत्री, लाईमेन तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के हेण्डपम्प मैकेनिकों के मोबाईल नंबर लिखे जाएं, ताकि विद्युत तथा पेयजल से संबंधित समस्या आने पर तत्काल निराकरण किया जा सके। श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे अपने-अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों पर साफ-सफाई, भवनों की रंगाई-पुताई का कार्य 18 मई से पूर्व अभियान चलाकर पूर्ण कराने के लिए सुनिि‍श्चित करेंं। उन्होंंने सहायक रिटर्निंग आॅफिसरों को निर्देश दिए कि मतदान दलों और सेक्टर अधिकारियों (रिजर्व सहित) के वाहनों को 17 मई की शाम तक जीपीएस युक्त करेंं।
इस अवसर पर वन मण्डलाधिकारी एसके सागर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं नोडल अधिकारी मैनपावर मैनेजमेंट संतोष वर्मा, अपर कलेक्टर राजस्व संतोष टैंगोर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी महेश बड़ोले, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व धार वीरेन्द्र कटारे, सिटी मजिस्ट्रेट सुश्री दिव्या पटेल, समस्त जिला स्तरीय नोडल अधिकारी, जिले के समस्त तहसीलदार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, मुख्य नगरपालिका अधिकारी उपस्थित थे।

Related News