Follow us:

चीन में 7.0 तीव्रता के भूकंप से 13 की मौत, 175 से ज्यादा घायल

बीजिंग। चीन में मंगलवार को आए विनाशकारी भूकंप में अब तक 13 लोगों के मारे जाने की खबर है वहीं 175 से ज्यादा लोग अब भी इमारतों के मलबे में दबे हैं। आशंका जताई जा रही है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

खबरों के अनुसार चीन के दक्षिण-पश्चिम सिचुआन प्रांत में मंगलवार रात 7.0 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। भूकंप का सबसे ज्यादा असर पर्यटक स्थल जियुझागु काउंटी में हुआ है। यही वजह है मरने वाले सभी लोग पर्यटक हैं। फिलहाल राहत और बचाव कार्य जारी हैं।

चीन के भूकंप नेटवर्क सेंटर के मुताबिक, भूकंप स्थानीय समयानुसार रात्रि 9.19 बजे आया और इसका केंद्र जियुझागु काउंटी से 35 किमी दूर जमीन में 20 किमी नीचे था। भूकंप के बाद रात्रि 11 बजे तक करीब 106 हल्के झटके भी महसूस किए गए।

चीनी भूकंप प्रशासन ने आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रक्रिया के स्तर-1 को सक्रिय कर दिया गया। चीन में भूकंप आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली में चार स्तर हैं और स्तर-1 शीर्ष पर है। इसके बाद 610 फायर अधिकारियों व सैनिकों और आठ स्निफर डॉग्स को भूकंप प्रभावित स्थल के लिए रवाना कर दिया गया।

जियुझागु नेशनल पार्क के एक कर्मचारी ने बताया कि मंगलवार को वहां 38,799 पर्यटक आए थे। उसने बताया कि काउंटी की एक घाटी में कई घर ध्वस्त हो गए, जो इमारतें बच गई हैं उनमें से लोगों को निकाला जा रहा है।