Follow us:

BSNL इन 10 राज्यों में शुरू करेगा 4G सर्विस, सिम अपग्रेड पर मिलेगा 2GB फ्री डाटा

नई दिल्ली। देश की सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL भी 4G सेवा शुरू करने वाली है। देश में 4 साल पहले 4G सेवा की शुरुआत हुई थी। देश की सभी निजी कंपनियां इस समय 4G सेवा प्रदान कर रही है लेकिन BSNL इस समय कुछ सर्किल में ही 4G सेवा प्रदान कर रही है। भारत संचार निगम लिमिटेड की 4G सेवा इन सर्किल में टेस्ट के तौर पर शुरू की गई है। BSNL ने इसके लिए नोकिया के साथ करार किया है। नोकिया और भारत संचार निगम लिमिटेड मिलकर देश के 10 सर्किल में 4G की टेस्टिंग करने वाले हैं। BSNL ने पिछले महीने ही गुजरात में अपनी 4G सेवा की टेस्टिंग शुरू की थी। आने वाले समय में कंपनी देश के अन्य 19 टेलिकॉम सर्किल में भी इस सेवा को शुरू कर सकती है।

BSNL जिन 10 राज्यों में अपनी 4G सेवा शूरू करने वाला है उनमें महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, तामिलनाडू, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल और तेंलगाना शामिल हैं। इन राज्यों में BSNL 2100 Mhz स्पेक्ट्रम बैंड के जरिए 4G सेवा शुरू कर सकता है। आपको बता दें कि BSNL को 2100MHz बैंड पर 4G सेवा शुरू करने के लिए हरी झंडी मिल चुकी है। कंपनी फिलहाल इस बैंड का इस्तेमाल 3G सेवा के लिए कर रही है। इसे अभी तर 4G स्पेक्ट्रम में अपग्रेड नहीं किया गया है। कंपनी 4G सेवा के लिए जैसे-जैसे इस स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल करेगी, 3G सेवा को फेज आउट कर दिया जाएगा। BSNL यूजर्स को अपने सिम कार्ड को 4G में अपग्रेड करना होगा। कंपनी सिम बदलने के लिए कोई चार्ज नहीं ले रही है और 2GB डाटा बेनिफिट्स भी दे रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 4G सेवा की टेस्टिंग के दौरान 24.6Mbps की डाउनलोडिंग और 9.25Mbps की अपलोडिंग स्पीड दर्ज की गई है। हालांकि, फिलहाल BSNL के चुनिंदा उपभोक्ता ही इस सेवा का आनंद ले पा रहे हैं। BSNL गुजरात और महाराष्ट्र टेलिकॉम सर्किल के बाद जल्द ही 4G सेवा की टेस्टिंग केरल समेत देश के अन्य सर्किल में भी करेगी। इससे पहले भी BSNL ने 4G सेवा की शुरुआत आंध्र प्रदेश के 46 जिलों में की है। लेकिन यह अभी व्यवसायिक तौर पर नहीं है। इसके अलावा कंपनी ने पिछले महीने ही तकनीकी कंपनी Ericsson के साथ 5G तकनीक के लिए करार किया है। BSNL 4G सेवा की शुरुआत के बाद से अन्य तीन प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों को चुनौती मिल सकती है।