Follow us:

मोदी सरकार ने महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ाया, 50 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता पांच फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया है। इस फैसले के बाद अब महंगाई भत्ता 12 से बढ़कर 17 फीसदी हो गया है। केंद्र सरकार के इस फैसले से लगभग 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा होगा। इसके अलावा कैबिनेट ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का फायदा लेने वालों को भी बड़ी राहत दी है। अब ऐसे लोगों को योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी आधार सीडिंग से जुड़े दस्तावेज तीस नवंबर तक जमा करने होंगे।

केंद्र सरकार के इस फैसले से 50 लाख सरकारी कर्मचारियों के साथ ही 65 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। हालांकि इस फैसले से सरकारी खजाने पर कुल 16 हजार करोड़ सालाना का भार आएगा। महंगाई भत्ते में हुआ ये इजाफा सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर है।

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में ये बड़ा फैसला लिया गया है। ये पहला मौका है, जब केंद्र सरकार ने एक बार में महंगाई भत्ते में पांच फीसदी का इजाफा किया है। ये इसलिए भी अहम मौका जाता है, क्योंकि केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले ये फैसला लिया है। इस फैसले से केंद्रीय कर्मचारियों के चेहरे जरूर खिल उठेंगे। प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई में हर सेक्टर में काम हुआ है। जिसमें केंद्रीय कर्मचारियों का अहम योगदान रहा है।

इसके अलावा पीओके के विस्थापितों को भी केंद्र सरकार ने बड़ी आर्थिक मदद देने का फैसला किया है। सरकार पीओके से विस्थापित हुए 5300 परिवारों को साढ़े पांच लाख की सहायता राशि देगी। दरअसल ये परिवार जम्मू-कश्मीर से अलग दूसरे क्षेत्रों में रह रहे थे। लेकिन बाद में घाटी में लौट आए थे।

Related News