Follow us:

ग्राहक सेवा में सुधार को बैंकों से बातचीत कर रही फेसबुक

न्यूयॉर्क। फेसबुक बैंकों और वित्तीय संस्थानों के साथ मिलकर उनके ग्र्राहकों को अपनी मैसेंजर व चैट सेवाओं के जरिये बेहतर सेवाएं देने की संभावनाएं तलाश रही है। उसने कहा है कि वह बैंकों और वित्तीय संस्थानों के साथ बातचीत कर रही है ताकि वह उनके ग्राहकों के लिए सेवाएं सुधारने में मदद कर सके।

फेसबुक ने कहा है कि पे-पाल, सिटी बैंक और अमेरिकन एक्सप्रेस जैसे वित्तीय संस्थानों के यूजर्स अपना वित्तीय खाता फेसबुक मैसेंजर एंड चैट से जोड़ सकते हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने एक रिपोर्ट में कहा है कि फेसबुक ने बैंक और वित्तीय संस्थानों से ग्राहकों का वित्तीय विवरण उपलब्ध कराने को कहा है। उसने कार्ड ट्रांजैक्शन और एकाउंट बैलेंस की भी जानकारी देने को कहा है।

फेसबुक की एक प्रवक्ता ने कहा कि अगर बैंक फेसबुक के साथ समझौता करते हैं तो उसे उन बैंकों के ग्राहकों का कुछ वित्तीय विवरण मिल सकता है। फेसबुक इस डाटा का इस्तेमाल प्रचार या किसी अन्य उद्देश्य के लिए नहीं करेगी। फेसबुक ने एक बयान में कहा कि इन सूचनाओं का इस्तेमाल ग्राहक सेवा के अलावा किसी और उद्देश्य से नहीं किया जाएगा। ग्राहकों के डाटा की संवेदनशीलता को अहम बताते हुए फेसबुक ने कहा कि बैंकों के साथ इस तरह के समझौतों में ग्राहकों की सूचनाएं सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण काम है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक ने पिछले साल जेपी मॉर्गन चेज, वेल्स फार्गो कंपनी, सिटी ग्र्रुप इंक और यूएस बैनक्रॉप के साथ फेसबुक मैसेजर पर ग्राहकों की दी जाने वाली सेवाओं के बारे में बातचीत की थी। इसके पीछे विचार यह था कि किसी ग्राहकों को सेवा देने के लिए फोन पर इंतजार करवाने के बजाय बेहतर होगा वह बैंक को अपनी जरूरत के बारे में मैसेज कर दे।