Follow us:

Facebook ने पेश किया नया मैसेंजर एप, बच्चों के लिए है खास

नई दिल्ली। क्या आपके लाडले का फेसबुक अकाउंट है और वह अपना अधिकतर समय पढ़ाई के बजाय इसी में गुजारता है. तमाम अभिभावक भी अपने बच्चों के सोशल नेटवर्किंग साइट पर ज्यादा समय व्यतीत करने को लेकर चिंतित रहते हैं. यह एक रिपोर्ट से भी साफ हो चुका है तो अब चिंता करने की जरूरत नहीं है. दरअसल अब फेसबुक बच्चों के लिए स्पेशल चैट एप ला रहा है. इस चैट एप का कंट्रोल भी अभिभावकों के हाथ में होगा।

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट अब 12 साल से कम उम्र वाले बच्चों के लिए फेसबुक को और आसान बनाने के लिए सोमवार को अपने मैसेंजर + एप का खास वर्जन बच्चों के लिए लॉन्च किया है. इस एप में ऐप में पैरंटल कंट्रोल (यानी बच्चे के फेसबुक मैसेंजर का कंट्रोल अभिभावक के हाथों में) का भी विकल्प होगा. इसकी मदद से अभिभावक अपने बच्चों की गतिविधियों की निगरानी कर सकेंगे और उसे जरूरत के हिसाब से कंट्रोल कर सकेंगे।

अभी इस एप को अमेरिका के iOS यूजर्स के लिए टेस्टिंग के तौर पर लॉन्च किया गया है. शुरुआत में इसे वीडियो चैट और मैसेंजिंग एप के तौर पर टेस्ट किया जा रहा है. फेसबुक के प्रोडक्ट मैनेजर लॉरेन चेंग ने कहा, 'फेसबुक मैसेंजर किड्स को इसलिए लाया गया है ताकि 12 साल से कम उम्र वाले बच्चे अपने खास लोगों से जुड़े रह सकें. साथ ही उनके अभिभावकों को इस बारे में जानकारी रहे कि वे किससे जुड़े हुए हैं।

बच्चों के लिए पेश किए गए खास तरह के एप के बारे में फेसबुक का कहना है कि इस एप में ऐड्स और इन एप परचेज जैसी चीजें नहीं होंगी. इस ऐप को 6 से 12 साल की उम्र के बच्चों के लिए बनाया गया है. अभिभावक बच्चों की कॉन्टैक्ट लिस्ट को कंट्रोल करने के साथ ही किसी खास व्यक्ति से बच्चे के बात करने की परमिशन को भी डिसेबल कर सकते हैं।

आपको बता दें कि फेसबुक अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए एप लॉन्च करता रहता है. अब फेसबुक ने उन मां-बाप के लिए यह मैसेंजर एप लॉन्च किया है, जो अक्सर कहते रहते हैं कि उनका बच्चा किससे बात करता है, उन्हें पता नहीं चलता. अब इस एप के जरिए आप अपने बच्चे की फेसबुक पर गतिविधियों को कंट्रोल कर सकेंगे।