Follow us:

लाइक को हाइड करने की तैयारी में फेसबुक, उद्देश्य - यूजर्स का सोशल प्रेशर और अवसाद कम हो सके

गैजेट डेस्क। गुरुवार को सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक ने कहा कि वह अपने प्लेटफार्म से लाइक का फीचर को हटाने जा रही है। कंपनी का कहना है कि इसे हटाने से यूजर्स से सोशल प्रेशर कम किया जा सकेगा। लाइक हाइड फीचर की टेस्टिंग शुक्रवार से शुरू करेगी। टेस्टिंग पूरी के बाद इसे यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा। फिलहाल लाइक, रिएक्शन और व्यूज काउंट पुराने यूजर्स को दिखेंगे। इसकी टेस्टिंग सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में शुरू की जाएगी।

इंस्टाग्राम से भी लाइक हटा चुकी है फेसबुक
कंपनी का कहना है कि हमारे द्वारा कुछ टेस्ट किए जाएंगे जिसके बाद लाइक, रिएक्शन और वीडियो काउंट्स को प्राइवेट कर दिया जाएगा। कंपनी का कहा वे लोगों के रिएक्शन को इकठ्ठा करेंगे जिससे पता लगाया जा सके कि लाइक हाइड करने से फेसबुक के यूजर एक्सपीरियंस में कितना परिवर्तन आया।

यह पहली बार नहीं जब लोगों का सोशल प्रेशर या कम लाइक मिलने से होने वाले अवसाद को कम करने के लिए कंपनी इस तरह का कदम उठा रही है। पिछले साल फेसबुक ने अपनी फोटो मैसेजिंग साइट इंस्टाग्राम से भी लाइक का बटन हाइड किया था। इसे मई में सबसे पहले कनाडा के यूजर्स के लिए जारी किया गया। बाद में इसे आयरलैंड, इटली, जापान, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के यूजर्स के लिए भी जारी किया गया।

फेसबुक का कहना है कि हम अपने प्लेटफार्म को एक ऐसी जगह बनाना चाहते हैं जहां यूजर्स सहज महसूस करें और अपनी इच्छाओं को बेहतर तरीके से एक्सप्रेस कर सके। वह फेसबुक पर आकर लाइक्स गिनने की बजाए फोटोज और वीडियोज शेयर करने पर ध्यान दें।

 

Related News