Follow us:

फेसबुक पर होने जा रहे हैं ये 7 बड़े बदलाव, जानिए आपके कितने काम का

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट्स में से एक फेसबुक को इन दिनों यूजर्स की आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। 2016 अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में 8 करोड़ 70 लाख यूजर्स की जानकारी के साथ हुई छेड़छाड़ के कारण फेसबुक की काफी किरकिरी हुई है। इसकी वजह से फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क जकरबर्ग ने यूजर्स से माफी भी मांगी। लेकिन, अब फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म पर कुछ बड़े बदलाव करने जा रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो अगले 15 दिनों में फेसबुक पर कई बड़े बदलाव देखे जा सकते हैं। ये बदलाव यूजर्स की सुरक्षा को देखते हुए किए जा रहे हैं। आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में...

बदलेगा प्राइवेसी सेटिंग्स -

यूजर्स अब अपनी जानकारी पर ज्यादा नियंत्रण रखते हुई कई बदलाव कर सकेंगे। फेसबुक की प्राइवेसी सेटिंग्स और मैन्यू को ज्यादा आसान बनाया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक प्राइवेसी सेटिंग्स के शॉर्टकट मेन्यू भी बनाए जा रहे हैं।

फेसबुक बताएगा आपकी जानकारी के बारे में -

फेसबुक अब यूजर्स को बताएगा कि उनसे मांगी जानकारी को किस जगह इस्तेमाल किया जाएगा। फेसबुक अपने डाटा पॉलिसी को यूजर्स के सामने पेश करेगा।

ऐप पर फेसबुक रखेगा नजर -

फेसबुक अब ऐसे एप्स को खुद मंजूरी देगा जो यूजर्स की जानकारी को इकट्ठा करते हैं। उदाहरण के रूप में फेसबुक कैलेंडर में इवेंट्स और लोगों के आने की जानकारी शामिल होती है। ऐसे में अब फेसबुक इस बात का खुद ध्यान रखेगा कि उसके प्लेटफॉर्म से किसी भी जानकारी का दुरुपयोग न हो।

ऐप को लेनी होगी फेसबुक से इजाजत -

फेसबुक अब उन एप्स पर और सख्ती से नजर रखेगा, जिनमें लोग फेसबुक की मदद से लॉग इन करते हैं। ऐसे एप्स जो यूजर के फोटो, कॉन्टेक्ट, वीडियो और ऑडियो की एक्सेस मांगते हैं उन्हें अब फेसबुक की इजाजत लेना होगा।

इन जानकारियों को नहीं शेयर करेगा फेसबुक -

अब फेसबुक पर कोई भी ऐप आपकी निजी जानकारी नहीं मांग सकता। जैसे धार्मि‍क, राजनीति‍क इत्यादि। इसके अलावा अब आपके फ्रेंड लि‍स्टी, शिक्षा और कामकाज संबंधित जानकारी भी शेयर नहीं होंगी।

ये फीचर होगा बंद -

अब फेसबुक पर नाम और ई-मेल आईडी से किसी भी शख्स को सर्च करने का फीचर खत्म हो जाएगा।

आपकी पसंद का होगा विज्ञापन -

अब किसी भी यूजर के फेसबुक अकाउंट पर कौन सा विज्ञापन चलेगा ये यूजर तय करेगा।