Follow us:

इस त्योहारी सीजन स्मार्ट टीवी खरीदने के लिए होगा सबसे सही वक्त, जानें कारण

अगर आप भी इन दिनों कोई स्मार्ट टीवी खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो थोड़ा और रुक जाईए और त्योहारों का इंतजार कीजिए। हो सकता है आपको ऐसी डील मिल जाए जो आपने सोची भी ना हो, क्योंकि ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इन त्योहारों में स्मार्ट टीवी खरीदना फायदे का सौदा हो सकता है।

इन दिनों स्मार्टफोन के साथ ही स्मार्ट टीवी के लिए भी लोगों का क्रैज बढ़ा है। हालांकि, शुरुआत में इनकी कीमत ज्यादा थी लेकिन Xiaomi की Mi TV के आने के बाद इनमें कमी आई है और अब OnePlus ने भी सितंबर में अपना स्मार्ट टीवी भारत में लॉन्च करने की घोषणा कर दी है। इसके बाद एक्सपर्ट इस बात का कयास लगा रहे हैं कि 40 इंच तक के स्मार्ट टीवी की कीमतों में कटौती हो सकती है।

इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स की माने तों शाओमी ने पहले ही एंट्री लेवल टीवी की कीमतों में कमी करने को मजबूर किया है और अब OnePlus का टीवी 50 इंच तक के स्मार्ट टीवी सेगमेंट में कीमतों पर प्रभाव डाल सकता है।

कोडक और थॉमसन टीवी ब्रांड्स के लाइसेंसी और प्लास्ट्रोनिक्स के सीईओ अवनीत सिंह मारवाह के अनुसार इस त्योहारी सीजन स्मार्ट टीवी की कीमतें सबसे कम हो सकती हैं। इसका मुख्य कारण बाजार में तेजी से बढ़ती प्रतियोगिता और कम सेल्स है। हालांकि, कोडक, बीपीएल, थॉमसन जैसे ब्रांड्स ने पहले ही अपनी कीमतों में 5-10 प्रतिशत की कटौती कर दी है।

अगले महीने के अंत तक OnePlus और Motorola के स्मार्ट टीवी की सेल ई-कॉमर्स साइट्स पर शुरू होंगी और यह वो वक्त होगा जब इन साइट्स पर त्योहारी सीजन की सेल चालू होगी। इस दौरान इन नई स्मार्ट टीवी की लॉन्च बाजार को प्रभावित करेगी। दावा है कि OnePlus का 50 इंच का टीवी मार्केट में मौजूद स्मार्ट टीवी से 20-30 प्रतिशत कम दाम पर उपलब्ध होगा।

ग्रेट ईस्टर्न रिटेल के डायरेक्टर पुलकित बैड के अनुसार त्योहारी सीजन में उम्मीद की जा रही है कि बड़े ब्रांड्स इस रेस में शामिल होंगे और प्राइज वॉर में शामिल होते हुए कीमतों में कटौती कर सकते हैं। माना जा रहा है सैमसंग, सोनी, एलजी भी त्योहारी सीजन में 43 इंच तक के टीवी की कीमतों में 10-15 प्रतिशत तक कटौती कर सकते हैं।

कीमतों में कटौती का एक और कारण यह भी बताया जा रहा है कि वैश्विक बाजार में टीवी पैनल्स की कीमतों में कटौती से भी राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है।

Related News