Follow us:

WhatsApp को मिलने लगा फिंगरप्रिंट अनलॉक फीचर वो भी ताजा अपडेट के साथ, यूं करें एक्टिवेट

इंस्टेंट मोबाइल मैसेजिंग ऐप WhatsApp के नए फीचर्स की लिस्ट में अब फिंगरप्रिंट अनलॉक फीचर भी जुड़ गया है। iPhone के लिए जारी होने के महीनों बाद अब यह फीचर एंड्रायड यूजर्स के लिए गुरुवार को जारी हो गया और वो भी कुछ अपडेट के साथ। इस फीचर के आने के बाद अब आप अपनी व्हाट्सएप चैट को ज्यादा सुरक्षित रख सकेंगे और कोई भी अब इसे देख नहीं सकेगा। एंड्रायड में व्हाट्सएप का यह फीचर बिलकुल वैसे ही काम करता है जैसे iPhone में टच आईडी मेकेनिज्म। इस टूल की मदद से यूजर अपने व्हाट्सएप अकाउंट को फिंगरप्रिंट की मदद से लॉक और अनलॉक कर सकेंगे।

इस फीचर में व्हाट्सएप यूजर को इस बात का भी विकल्प देगी कि वो ऐप यूज ना होने पर उसके ऑटोमेटिकली लॉक होने का समय तय कर सके। मतलब यूजर अगर वक्त तय कर देता है तो उतनी देर ऐप के यूज ना होने पर वो खुद ब खुद लॉक हो जाएगी। यह वक्त एक मिनट से 30 मिनट तक के बीच का हो सकता है।

व्हाट्सएप पर इस फीचर को एक्टिवेट करके आप अपने दफ्तर या परिवार के बीच होने वाली चैट्स को सुरक्षित कर सकते हैं और इसे कोई भी देख नहीं सकेगा। फीचर किसी भी तरह की गुप्त बातचीत को हर कोई नहीं देख सकेगा।

इस तरह करे अपने फोन में एक्टिवेट

- व्हाट्सएप में फिंगरप्रिंट लॉक फीचर को एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले यूजर को व्हाट्सएप सेटिंग में जाना होगा।

- यहां अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करें और इसमें प्राइवेसी का ऑप्शन चुनें।

- यहां यूजर को फिंगरप्रिंट लॉक फीचर नजर आएगा जिसे एक्टिवेट किया जा सकता है।

- इसे एक्टिवेट करते ही यूजर को ऐप ऑटोमेटिकली लॉक करने के लिए तीन टाइम स्लॉट मिलेंगे जो 1 मिनट से 30 मिनट के बीच के होंगे। इनमें से एक चुनकर आप इस फीचर को एक्टिवेट कर सकते हैं।

Related News