Follow us:

Earth Day 2019: Google ने बनाया Doodle, दी आकाश से धरती के गर्भ तक अनोखे प्राणियों की जानकारी

अपने बेहतरीन और शानदार डूडल्स की लिस्ट में Google ने सोमवार को एक और बेहतरीन Doodle जोड़ लिया। सोमवार को Eath Day के मौके पर गूगल ने स्पेशल Doole बनाया है। यह Google Doodle आकाश से धरती के गर्भ तक सफर करवाते हुए यूजर को इन स्थानों पर मौजूद 6 विचित्र और अनोखे प्रणी, पक्षी और वनस्पति की जानकारी देता है।

आसमान की ऊंचाई से लेकर धरती की गहराई तक प्रकृति से जुड़े इन अनोखे, प्राणी, पक्षी और वनस्पति के बारे में दी गई जानकारी किसी को भी हैरान कर सकती है। अपने एनिमेटेड स्लाइड शो में गूगल ने इनके बरे में स्लाइड्स के माध्यम से जानकारी दी है।

बता दें कि अर्थ डे सालाना आयोजन है, जिसे 22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया जाता है। इसकी स्थापना अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने 1970 में एक पर्यावरण शिक्षा के रूप की थी। अब इसे 192 से अधिक देशों में प्रति वर्ष मनाया जाता है।

दरअसल, इसके एक साल पहले यानि साल 1969 में कैलिफोर्निया के सांता बारबरा में समुद्री तट पर हुए तेल रिसाव के कारण भारी बर्बादी हुई थी। इस दिन समुद्र में तीन मिलियन गैलेन तेल रिसाव हुआ था, जिससे 10,000 सीबर्ड, डाल्फिन, सील और सी लायन्स मारे गए थे। इसके बाद नेल्सन के आह्वाहन पर 22 अप्रैल 1970 को लगभग दो करोड़ अमेरिकी लोगों ने पृथ्वी दिवस के पहले आयोजन में भाग लिया था।

Google Earth Day Doodle में यह है खास

गूगल ने इस डूडल में दी गई रोचक जानकारियां अलग-अलग स्लाइड्स में हैं। आप भी पढ़ें इनके बारे में।

वांडरिंग अल्बाट्रोजः इस पक्षी के पखों का फैलाव सबसे ज्यादा है और बिना पंख फड़फड़ाए यह मीलों तक उड़ सकता है।

कोस्टल रेडवुडः दुनिया का सबसे ऊंचा पेड़। इसकी ऊंचाई 377 फुट है जो 75 इंसानों की लंबाई के बराबर है।