Follow us:

WhatsApp से पहले स्नैपचैट ला रहा ये खास फीचर

नई दिल्ली। सोशल नेटवर्क के बीच चल रही प्रतिस्पर्धा के चलते स्नैपचैट अपनी ऐप में कुछ नए फीचर्स जोड़ने की तैयारी में है। ये फीचर्स स्नैपचैट इसी हफ्ते अपडेट करने वाला है। सबसे पहले वीडियो कॉल्स का फीचर इसमें जुड़ेगा।

आपको बता दें, व्हाट्सऐप भी ग्रुप वीडियो चैट फीचर लाने पर काम कर रही है। व्हाट्सऐप को बड़ी संख्या में इस्तेमाल और पसंद किया जाता है। ऐसे में चार्ट्स में टॉप पर बने रहने के लिए स्नैपचैट नए फीचर्स जोड़ रही है, जिससे यूजर अनुभव और बेहतर किया जा सके।

स्नैपचैट ग्रुप चैट फीचर-

इस फीचर के तहत अधिकतम 16 यूजर्स एक-साथ ग्रुप वीडियो कॉल कर सकते हैं। इसके लिए ग्रुप चैट में वीडियो कैमरा आइकन पर क्लिक कर के ग्रुप वीडियो स्टार्ट करनी होगी। ग्रुप में मौजूद सभी लोगों को नोटिफिकेशन मिलेगी। इसमें उन्हें वीडियो कॉल ज्वाइन करने के लिए इनविटेशन दिया जाएगा। इसके अलावा अगर आपको एक समय में 16 से ज्यादा लोगों से बात करनी है तो स्नैपचैट वॉयस कॉल्स अब 32 यूजर्स को सपोर्ट करती है। यानि की स्नैपचैट वॉयस कालिंग के जरिए आप एक समय में 32 लोगों से बात कर सकते हैं।

दोस्तों को कर पाएंगे टैग-

इसके अलावा स्नैपचैट ने एक नया फीचर और जोड़ा है। यह फीचर पहले से ही अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध है। इस फीचर के जरिए आप अपने दोस्तों को अब स्नैपचैट में टैग कर पाएंगे। जिन दोस्तों को टैग किया जाएगा, उन्हें चैट विंडो में नोटिफिकेशन मिलेगी। स्नैपचैट ने इन फीचर्स के रोल-आउट की कोई तारीख तो नहीं बताई, लेकिन माना जा रहा है की ये फीचर इस हफ्ते के अंत तक रोल-आउट कर दिए जाएंगे।

व्हाट्सऐप में भी ग्रुप कॉल और वीडियो चैट फीचर-

व्हॉट्सऐप की सबसे बड़ी कमियों में से एक इसका ग्रुप ऑडियो और वीडियो कॉल को स्पोर्ट नहीं करना है। यूजर्स व्हॉट्सऐप ग्रुप में वीडियो या ऑडियो कॉल का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

व्हॉट्सऐप पर एक से ज्यादा यूजर्स को कॉल नहीं किया जा सकता है, लेकिन व्हॉट्सऐप जल्द ही ग्रुप कॉलिंग फीचर ला सकता है। व्हॉट्सऐप के बीटा वर्जन 2.18.39 में एक नया फीचर जोड़ा गया है, जहां ग्रुप में मौजूद सदस्यों के सामने फोन और वीडियो कॉल का बटन दिया गया है। इस फीचर की मदद से यूजर एक से ज्यादा सदस्य को ग्रुप कॉल के लिए इनवाइट कर सकते हैं। कितने यूजर्स को इनवाइट किया जा सकता है, इसकी अभी कोई जानकारी नहीं है।