Follow us:

Australia का India के खिलाफ वनडे क्रिकेट में शानदार रिकॉर्ड, हमारे घर में भी वो भारी

India और Australia के बीच तीन इंटरनेशनल वनडे मैचों की सीरीज मंगलवार से मुंबई में शुरू होगी। India के लिए यह सीरीज बेहद चुनौतीपूर्ण होगी क्योंकि Australia का उसके खिलाफ इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में रिकॉर्ड बेहतर रहा है। Australia तो India के खिलाफ उसकी धरती पर भी भारी साबित हुआ है। Australia ने पिछले साल यहां वनडे सीरीज भी जीती थी जबकि उसके कई प्रमुख खिलाड़ी मौजूद नहीं थे।

India और Australia के बीच अभी तक 137 इंटरनेशनल वनडे मैच खेले जा चुके हैं। Australia ने इनमें से 77 मैच जीते जबकि India केवल 50 मैच ही जीत पाया है। इनके 10 मैच बेनतीजा रहे। भारतीय टीम अपने घर में बेहद मजबूत मानी जाती है लेकिन Australia तो इस मामले में भी उस पर भारी साबित हुआ है। India में इनके बीच हुए 61 वनडे मैचों में से Australia ने 29 मैच जीते जबकि वह 27 मैच ही जीत पाया है।

इन दो देशों के बीच अभी तक 11 इंटरनेशनल वनडे सीरीज खेली जा चुकी है, इनमें भी 6 सीरीज जीत के साथ Australia का पलड़ा भारी रहा है। India 5 सीरीज जीत पाया है। 2018-19 में इनके बीच अप्रत्याशित परिणाम देखने को मिले थे। India ने Australia में तीन मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया था तो पिछले साल मार्च में Australia ने India में पांच वनडे मैचों की सीरीज को 3-2 से अपने नाम किया।

पिछले साल नहीं खेले थे Steve Smith और David Warner :

इस सीरीज की खास बात यह थी कि मेहमान टीम के पास स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और डेविड वॉर्नर (David Warner) जैसे दिग्गज खिलाड़ी मौजूद नहीं थे। स्मिथ और वॉर्नर बॉल टैंपरिंग मामले में निलंबन के कारण इस सीरीज से बाहर थे। एरोन फिंच (Aaron Finch) की Australia टीम ने सीरीज में 0-2 से पिछड़ने के बाद जबर्दस्त वापसी कर अगले तीनों मैच जीतते हुए सीरीज पर कब्जा जमाया था।

Marnus Labuschagne की मिलेंगी सेवाएं :

आगामी सीरीज में Australia टीम के पास स्मिथ और वॉर्नर मौजूद रहेंगे। मेहमान टीम को मार्नस लाबुशाने (Marnus Labuschagne) जैसे जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज की भी सेवाएं मिलेंगी। पिछले कुछ महीनों में टेस्ट क्रिकेट में धमाकेदार प्रदर्शन कर रहे लाबुशाने इंटरनेशनल वनडे डेब्यू करने को तैयार है। जब भी कोई टीम India आती है तो मनोवैज्ञानिक दवाब में रहती है लेकिन पिछले साल की जीत की वजह से Australia टीम का मनोबल बढ़ा हुआ रहेगा इसके चलते Virat Kohli की भारतीय टीम के लिए काम आसान नहीं रहेगा। India को करिश्माई प्रदर्शन कर सीरीज पर कब्जा जमाते हुए रैंकिंग की अपनी श्रेष्ठता को साबित करना होगा। India आईसीसी रैंकिंग में दूसरे तो Australia चौथे क्रम पर मौजूद है और इनके बीच सीरीज रोमांचक रहने की उम्मीद है।