Follow us:

आप भी हैं अनचाहे ईमेल से परेशान तो जानें कैसे करें इनको ब्लॉक

नई दिल्ली। अगर आपका ईमेल इनबॉक्स स्पैम मेल से फुल हो जाता है और आपको बार-बार उसे डिलीट करना पड़ता है, तो ऐसी स्थिति में स्पैम ईमेल को ब्लॉक करना एक अच्छा तरीका हो सकता है। जानते हैं कैसे अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर ईमेल को ब्लॉक किया जा सकता है।

जीमेल पर ऐसे करें ब्लॉक

अपने जीमेल अकाउंट को लॉगइन कर उस ईमेल या व्यक्ति को खोजें, जिसे ब्लॉक करना है। अब उस मेल को ओपन करें। यहां पर ईमेल एड्रेस के साथ ही तीन वर्टिकल डॉट्‌स दाहिनी तरफ कॉर्नर में दिखाई देंगे। इस पर क्लिक करने के बाद नीचे (ड्रॉप डाउन मैन्यू) ब्लॉक का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद वह ईमेल आईडी हमेशा के लिए ब्लॉक हो जाएगी।

एंड्रॉयड या आईफोन के जरिए ईमेल्स को ब्लॉक करना चाहते हैं, तो ऐसे करें

सबसे पहले जीमेल ऐप को अपने स्मार्टफोन में ओपन करें। अब उस ईमेल या व्यक्ति को खोजें, जिसका ईमेल ब्लॉक करना चाहते हैं। फिर उस ईमेल को ओपन करें। ईमेल एड्रेस के दाहिनी तरफ तीन डॉट्‌स वाला वर्टिकल मैन्यू दिखाई देगा। उस पर टैप करने पर नीचे की तरफ ब्लॉक का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर टैप कर दें। ईमेल ब्लॉक हो जाएगा।

आउटलुक पर ऐसे करें ब्लॉक

आउटलुक वेब ऐप पर ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले लॉग-इन करें। फिर उस ईमेल को खोजें, जिसे ब्लॉक करना है। उसे ओपन करने के बाद तीन हॉरिजॉन्टल डॉट्‌स वाला मैन्यू दायीं ओर कॉर्नर में मिलेगा। इस पर क्लिक करने पर ब्लॉक का ऑप्शन दिखेगा, उस पर टैप करें। एंड्रॉयड और आईओएस यूजर सीधे आउटलुक स्मार्टफोन ऐप से सेंडर को ब्लॉक नहीं कर पाएंगे। आप यहां सेंडर के मेल्स को स्पैम फोल्डर में भेज सकते हैं।

अपने स्मार्टफोन पर आउटलुक ऐप को ओपन कर लें। फिर उस ईमेल को सर्च कर लें, जिसे ब्लॉक करना चाहते हैं। ईमेल को ओपन करने के बाद ऊपर की तरफ दाहिने कॉर्नर में तीन वर्टिकल डॉट्‌स मिलेंगे। इस पर टैप करने के बाद आपको 'मूव टू स्पैम' का ऑप्शन मिलेगा।

डेस्कटॉप ऐप के जरिए यदि आप ब्लॉक करना चाहते हैं, तो अपने कम्प्यूटर पर आउटलुक डेस्कटॉप ऐप को ओपन कर लें। फिर उस ईमेल को सर्च कर लें, जिसे ब्लॉक करना है। ईमेल ओपन करने के बाद उस पर राइट क्लिक करें। फिर यहां पर जंक में ब्लॉक सेंडर का ऑप्शन दिखाई देगा।