Follow us:

Google फोटो में कैसे पाएं अनलिमिटेड स्टोरेज? ये है तरीका

गूगल फोटोज की मदद से यूजर्स हाय रेजॉल्यूशन फोटो को रख सकते हैं. लेकिन अगर आप गूगल फोटो में अपने फोटो डाल रहे हैं तो आपको सभी फोटो और वीडियो को हाई रेजॉल्यूशन में रखने की जरूरत नहीं है. गूगल आपके फोटो को ऑटोमेटिकली ही हाय रेजॉल्यूशन में अपलोड कर देता है.

नई दिल्ली। यूजर्स के लिए आजकल स्मार्टफोन की सबसे बड़ी दिक्कत उसका स्टोरेज है. एक तरफ जहां फोन का कैमरा दिन ब दिन अच्छा हो रहा है तो वहीं इन बड़े और बेहतर पिक्सल वाले फोटो को स्टोरेज में रखना अब काफी मुश्किल होता जा रहा है. फोन में एक और चीज जो सबसे ज्यादा जगह लेती है वो है वीडियो. आजकल सभी वीडियो फुल HD और 4K में रिकॉर्ड किए जाते हैं. जिससे ये वीडियो और फोटो आपके फोन की स्टोरेज सबसे ज्यादा खाते हैं. इन सबको देखते हुए कई यूजर्स क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करते हैं जहां यूजर्स को अनलिमिटेड स्टोरेज तो मिलता है लेकिन कुछ समय बाद उन्हें और फोटो उसमें डालने के लिए पैसे देने पड़ते हैं. इसी को देखते हुए हम आपको आज एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने सारे इमेज और वीडियो अनलिमिटेड स्टोरेज में रख सकते हैं.


गूगल फोटोज की मजद से यूजर्स हाय रेजॉल्यूशन फोटो को रख सकते हैं. लेकिन अगर आप गूगल फोटो में अपने फोटो डाल रहे हैं तो आपको सभी फोटो और वीडियो को हाई रेजॉल्यूशन में रखने की जरूरत नहीं है. गूगल आपके फोटो को ऑटोमेटिकली ही हाय रेजॉल्यूशन में अपलोड कर देता है. इससे आपके फोटो की क्वालिटी भी खराब नहीं होती है. यानी की एक फोटो का साइज 15MB.


क्या जरूरी है


गूगल फोटो एप का लेटेस्ट वर्जन 4.15 और इंटरनेट कनेक्शन

इन स्टेप्स को करें फॉलो

1. बैकअप मोड को चालू करें और हाई क्वालिटी ऑप्शन पर क्लिक करें

2. गूगल फोटो एप को खोलें.

3. टॉप राइट कॉर्नर पर तीन हॉरिजॉनटल लाइन पर क्लिक करें.

4. सेटिंग्स ऑप्शन पर क्लिक करें

5. बैक और सिंक के सामने टॉगल बटन को क्लिक करें.

6. बैकअप मोड पर क्लिक करें और हाई क्वालिटी ऑप्शन पर क्लिक करें.

7. बैकअप डिवाइस फोल्डर्स पर जाएं और उन सभी फोल्डर्स को सेलेक्ट करें जिसे आप अपलोड करना चाहते हैं.