Follow us:

अब आप घर बैठे कर सकते हैं अपने Aadhaar Card का बायोमीट्रिक डेटा लॉक, इन स्टेप्स को करें फॉलो

नई दिल्ली। आधार कार्ड को लेकर रोजाना कोई नई जानकारी आ रही है जिसमें कभी ये कहा जा रहा है कि कोई भी आपके डेटा में सेंध मार सकता है तो वहीं सरकार के जरिए अपने डेटा को सोशल मीडिया पर शेयर करने वाले बयान का भी खुलासा हो चुका है. जिसको लेकर सरकार अपनी सफाई भी दे चुकी है. लेकिन अब सरकार यूजर्स के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए नए नियम और प्लान बना रही है. इसी में शामिल है कि अब आप अपने घर बैठे बायोमीट्रिक डेटा को लॉक कर सकते हैं इसके लिए आपको एक कंप्यूटर और इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने बायोमीट्रिक डेटा को लॉक कर सकते हैं।

1. सबसे पहले आधार कार्ड की वेबसाइट पर जाएं https://uidai.gov.in/

2. इसके बाद तीन ऑप्शन में से आधार सर्विस पर क्लिक करें जहां आपको लॉक/ अनलॉक का ऑप्शन मिलेगा.


3. ऑप्शन पर क्लिक करते ही एक नया लिंक खुल जाएगा. लिंक खुलते ही आपको अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड डालना होगा. जिसके बाद आपको मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाएगा. ओटीपी डालते ही आपका अकाउंट लॉग इन हो जाएगा.

4. इसके बाद आपको अपना कोड डालकर एनेबल पर क्लिक करना होगा. क्लिक करते ही आपके पास ये मैसेज आएगा. 'Congratulation! Your Biometrics Is Locked'.

कैसे करें अनलॉक

अनलॉक करने के लिए आपको ठीक वैसे ही लॉग इन करना होगा. जिसके बाद आपको पास एनेबल और डिसेबल का ऑप्शन आएगा. जिसके बाद आप जैसे ही सिक्योरिटी कोड डालकर उसपर क्लिक करेंगे आपको डेटा अनलॉक हो जाएगा.