Follow us:

मुड़ने वाले स्मार्टफोन्स, Huawei Mate X और Galaxy Fold में क्या है अंतर, देखें

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2019 में रविवार शाम को Huawei ने अपने फोल्डेबल 5G स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया है. जबकि इससे पहले सैमसंग ने भी अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन्स को लॉन्च किया था. Huawei ने इस फोन को Mate X के नाम से लॉन्च किया है. फोटो देखकर ऐसा लग रह है कि यह फोन ठीक उसी तरह साइड से फोल्ड होगा जैसे हाल ही में लॉन्च हुआ सैसमंग का फोल्डेबल स्मार्टफोन साइड से फोल्ड होता है. तो आईए जानते हैं एक दूसरे से कितने अलग हैं मुड़ने वाले ये दो स्मार्टफोन्स...

Huawei Mate X VS Samsung Galaxy Fold- Display
दुनिया में मुड़ने वाले स्मार्टफोन्स का दौर शुरू हो गया है. बात करें 5G फोन Huawei Mate X की तो जब ये फोल्ड होता है तो 6.6-इंच का स्मार्टफोन बन जाता है और जब इसे अनफोल्ड किया जाता है तो 8 इंच का टैबलेट बन जाता है.

वहीं Samsung Fold में आपको दो डिस्प्ले मिलेगा. जब आप इस फोन को स्मार्टफोन मोड में इस्तेमाल करेंगे तो इसका स्क्रीन साइज 4.6 इंच होगा जिसका आस्पेक्ट रेशियो 21:9 है. वहीं टैबलेट मोड में इसका स्क्रीन साइज 7.3 इंच होगा जिसका आस्पेक्ट रेशियो 4:2:3 है. Galaxy Fold को 4G LTE और 5G दोनों वैरिएंट पेश किया गया है.

 

 

Huawei Mate X VS Samsung Galaxy Fold- Design
Huawei Mate X के डिजाइन की बात की जाए तो यह काफी यूनिक है. स्मार्टफोन को ऐसे डिजाइन किया गया है कि अगर उसे ​फोल्ड किया जाए तो भी कहीं भी गैप नहीं दिखता. हालांकि यह सैमसंग के फोल्डेबल स्मार्टफोन से भी स्लीम है.

Samsung Fold में थ्री-ऐप मल्टीटास्किंग की फैसिलिटी दी गई है यानी आप एक समय में तीन ऐप्स को इस्तेमाल कर सकते हैं. फोन में एक ऐप से दूसरे ऐप में शिफ्ट करने के लिए App Continuity फीचर दिया गया है और Galaxy Fold में हर स्क्रीन अलग-अलग काम करेगा.

Facebook Messenger पर Delete करें भेजा गया कोई भी Message, ये है तरीका

Huawei Mate X VS Samsung Galaxy Fold- Storage
Huawei Mate X में 8जीबी रैम और 512जीबी की इंटरनल मोमोरी है. Samsung Fold स्मार्टफोन में 12GB की RAM और 512GB का स्टोरेज दिया गया है.

Huawei Mate X


Huawei Mate X VS Samsung Galaxy Fold- Camera
Huawei Mate X में फ्रंट और रियर दोनों साइड साइडबार दिया गया है. अगर ये फोन फोल्ड रहेगा तो भी आप सेल्फी ले सकते हैं. वहीं Samsung Fold में 6 कैमरे दिए गए हैं जिसमें 16MP+12MP+12MP के तीन कैमरे बैक में होंगे. इसके अलावा इसमें अलावा सेल्फी के लिए 10MP+8MP के दो कैमरे अंदर और एक 10MP का कैमरा फोल्डेबल फ्रंट पर दिया गया है.

WhatsApp की हर Video Call को Record करना है आसान, वीडियो में देखें पूरा तरीका

Huawei Mate X VS Samsung Galaxy Fold- Battery
पावर के लिए Huawei Mate X में 4,500mAh की बैटरी दी गई है, वहीं Samsung Galaxy Fold में 4,380 mAh की बैटरी मौजूद है.

Huawei Mate X


Huawei Mate X VS Samsung Galaxy Fold- Price
Huawei Mate X की कीमत 2299 euros (लगभग 1,85,000 रुपये) रखी है, जो इस साल जुलाई अगस्त तक मार्केट में आ सकता है. Samsung Galaxy Fold की कीमत 1,980 डॉलर (1.41 लाख रुपये) है और बिक्री के लिए यह 26 अप्रैल से उपलब्ध होगा और तभी कंपनी इसे भारत में भी लॉन्च करेगी.