Follow us:

पहली इलेक्ट्रिक कार Hyundai Kona लॉन्च, फुल चार्ज पर दौड़ेगी 452 KM

नई दिल्ली। हुंदई कोना में फास्ट चार्जिंग का भी ऑप्शन मिलेगा. कंपनी का कहना है कि कोना इलेक्ट्रिक कार को मोबाइल की तरह तेजी से चार्ज किया जा सकेगा. हुंदई की तरफ से पहले ही बताया जा चुका है कि कोना का निर्माण चेन्नई प्लांट में किया जाएगा.

वाहन निर्माता कंपनी हुंदई (Hyundai) ने इंडियन मार्केट में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना (SUV Kona) को लॉन्च कर दिया है. यह कंपनी की देश में और भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार है. हुंदई की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया कि इसकी कीमत 25.30 लाख रुपये है. कोना एसयूवी बार फुल चार्ज करने पर 452 किलोमीटर तक सफर तय करेगी. इंडियन मार्केट में कार को एक ही वेरिएंट में लॉन्च किया गया है.

hyundai kona electric suv launched

कोना (KONA) 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक गाड़ी है, इसमें 39.2 किलोवाट की लिथियम ऑयल बैटरी दी गई है. कार को नॉर्मल मोड पर चार्ज करने में 6 घंटे 10 मिनट का समय लगता है, इसके लिए एसी लेवल चार्जर से चार्ज करना होगा. वहीं, डीसी फास्ट चार्जर से इलेक्ट्रिक एसयूवी महज 57 मिनट में 80 प्रतिशत चार्ज हो जाएगी.

 hyundai kona electric suv launched

यदि आप प्रतिदिन 50 किमी या इससे कम गाड़ी चलाते हैं तो इसके लिए हर दिन एक घंटे की चार्जिंग पर्याप्त रहेगी. फिलहाल कोना की बिक्री के लिए 11 शहरों में कुल 15 डीलरशिप हैं. कार पर तीन साल की अनलिमिटेड किमीट की वारंटी और बैटरी पर 8 साल/ 1,60,000 किमी की वारंटी दी जा रही है.

 hyundai kona electric suv launched

यह कार महज 9.7 सेकेंड में 0 से 100 प्रति घंटा की रफ्तार पर दौड़ सकती है. इलेक्ट्रिक कार कोना दो वर्जन में आती है, इसमें 39.2 kWh और 64 kWh बैटरी पैक शामिल हैं. भारत में अभी 39.2 kWh वाला वर्जन आएगा. 39.2 kWh बैटरी पैक वाला इलेक्ट्रिक मोटर 131 bhp का पावर और 395 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है.

 hyundai kona electric suv launched

हुंदई कोना में फास्ट चार्जिंग का भी ऑप्शन मिलेगा. कंपनी का कहना है कि कोना इलेक्ट्रिक कार को मोबाइल की तरह तेजी से चार्ज किया जा सकेगा. हुंदई की तरफ से पहले ही बताया जा चुका है कि कोना का निर्माण चेन्नई प्लांट में किया जाएगा.

 hyundai kona electric suv launched

सेफ्टी के लिहाज से कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को दमदार सेफ्टी फीचर्स के साथ बाजार में लॉन्च किया है. कार में 6-एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट, गाइड लाइन्स के साथ रियर कैमरा और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स मिलेंगे.

 

 

Related News