Follow us:

Idea149 रुपये में दे रहा अनलिमिटेड कॉलिंग, बीएसएनएल-एयरटेल से तुलना

नई दिल्ली। आइडिया ने वोडाफोन के साथ मर्जर के अंतिम चरण में अपने प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिए नया प्रीपेड प्लान लॉन्च किया है। कंपनी ने इस प्लान को 149 रुपये की कीमत में पेश किया है। यह वॉयस टैरिफ प्लान है। प्लान अनलिमिटेड वॉयस कालिंग बेनिफिट्स के साथ आता है। आइडिया का यह प्लान एयरटेल और बीएसएनएल के प्लान्स को टक्कर देगा।

आइडिया 149 प्लान डिटेल्स: आइडिया के इस प्लान में अनलिमिटेड वॉयस कालिंग के साथ-साथ 100 एसएमएस प्रति दिन भी मिल रहे हैं। इस श्रेणी में बीएसएनएल 99 रुपये में 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ वॉयस कॉलिंग प्लान देता है। आइडिया के इस प्लान में लोकल, नेशनल और रोमिंग कॉल्स फ्री मिलेंगी। हालांकि कंपनी ने इस प्लान में वॉयस कॉलिंग की सीमा रखी है। इसके तहत 250 मिनट प्रति दिन और 1000 मिनट प्रति हफ्ते की सीमा है। इसी के साथ वैलिडिटी के समय तक 100 यूनिक नम्बर्स पर ही कॉल की जा सकेंगी। इस प्लान को फिलहाल कुछ सर्कल्स में ही लाइव किया गया है। आने वाले समय में इसे सभी सर्कल्स में उपलब्ध करा दिया जाएगा। क्योंकि यह वॉयस टैरिफ प्लान है इसलिए इसमें डाटा बेनिफिट्स नहीं मिलेंगे। अगर यूजर्स को डाटा चाहिए तो इसके साथ अलग से डाटा का रिचार्ज कराना होगा। इसके अलावा 92 रुपये का प्लान भी है जो 7 दिनों के लिए 6GB डाटा देता है। आइडिया का 199 रुपये का प्लान भी उपलब्ध है। इसमें अनलिमिटेड कॉल्स (ऊपर दी गई सीमा अनुसार), 1.4GB डाटा प्रति दिन और 100 एसएमएस प्रति दिन मिलता है। इस प्लान की वैलिडिटी 28 दिनों की है।

एयरटेल और बीएसएनएल से मुकाबला: एयरटेल 299 रुपये में समान वॉयस कॉलिंग प्लान दे रहा है। इसमें अनलिमिटेड कॉल्स, 100 एसएमएस प्रति दिन, 45 दिनों की वैलिडिटी मिलती है। बीएसएनएल के 99 रुपये के प्लान के अलावा एक 319 रुपये का प्लान भी है। इसमें 90 दिनों की वैलिडिटी के साथ समान बेनिफिट्स मिलते हैं। इसके अलावा एयरटेल ने 399 रुपये वाले रिचार्ज की चुनिंदा यूजर्स के लिए प्रति दिन डाटा सीमा बढ़ा दी है। इससे पहले, इस प्लान में 1.4GB डाटा प्रति दिन मिलता था। अब इसे बदलकर 2.4GB डाटा प्रति दिन कर दिया गया है।