Follow us:

लैंडलाइन नंबर से भी चल सकता है WhatsApp, जानिए आसान तरीका

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म WhatsApp यूजर्स के बीच कितना मजबूत आधार बना चुका है, इसका इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि वर्तमान में इसके दुनियाभर में 1.5 बिलियन यूजर्स हो चुके हैं। WhatsApp यूजर्स में शुरुआत में यूजर्स के लिए टेक्स्ट मैसेज फ्री था, इसके बाद जब वॉइज और वीडियो कॉल की सुविधा भी जोड़ी गई तो इसका इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या में तेजी से इजाफा आया।

WhatsApp का इस्तेमाल आमतौर पर स्मार्टफोन और स्थाई इंटरनेट कनेक्शन के जरिये किया जाता है। कुछ वक्त पहले ही WhatsApp कुछ वक्त पहले ही जियो और नोकिया फोन में भी अपनी सेवाएं देने लगा है। लेकिन आप लैंडलाइन नंबर से भी व्हाट्सएप चला सकते हैं। अगर कोई ये बात कहे तो आप यकीन नहीं करेंगे, लेकिन ये सच है।

कुछ वक्त पहले WhatsApp ने बिजनेस ऐप लांच किया था। इसके मानम मेसेजिंग सिस्टम को नया आयाम दिया है। ये छोटे उद्यमियों को अपना WhatsApp अकाउंट नंबर मोबाइल कार्ड नंबर के बजाय लैंडलाइन नंबर से भी कनेक्ट करने की सुविधा देता है।

ऐसे कर सकते हैं लैंडलाइन नंबर से WhatsApp कनेक्ट

सबसे पहले रेग्यूलर WhatsApp या बिजनेस ऐप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद अपने मोबाइल फोन, टेबलेट, लैपटॉप या अन्य किसी सपोर्ट डिवाइस पर इसे ओपन करें।

इसके बाद WhatsApp आपको कंट्री कोड और 10 डिजिट मोबाइल नंबर डालने को कहेगा। यहां आप मोबाइल के बजाय लैंडलाइन नंबर भी डाल सकते हैं।

तीसरे चरण में ऐप आपके नंबर को मैसेज के तरीके से या कॉलिंग कर वेरिफाई करेगा। सबसे पहले इंटर किए गए नंबर पर वेरिफिकेशन नंबर भेजा जाएगा। लेकिन अगर आपने अपना लैंडलाइन नंबर डाला है तो आपको कोई मैसेज नहीं मिलेगा। इसके बाद आपको थोड़ी देर रुकना होगा जिससे एसएमएस वेरिफिकेशन फेल हो जाएगा। इसके बाद आप 'Call Me' ऑप्शन पर जाएं। ऑप्शन को टैब करने पर वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरी करने के लिए लैंडलाइन नंबर पर एक कॉल आएगा।

चौथे और आखिरी चरण में कॉल आने के बाद आपको एक 6 डिजिट वेरिफिकेशन कोड बताया जाएगा। इस नंबर को ऐप के वेरिफिकेशन कोड की जगह टाइप करना होगा। एक बार वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद प्रोफाइल फोटो, नाम और अन्य जानकारियां भरकर लैंडलाइन नंबर की मदद से WhatsApp चलाया जा सकता है।

Related News